A
Hindi News हेल्थ ठंड में इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, नहीं पड़ेंगे बीमार

ठंड में इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, नहीं पड़ेंगे बीमार

जानिए सर्दियों में किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें ताकि आप बीमारियों से बचे रहें।

<p>Gond </p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_CARE Gond 

ठंड का मौसम दस्तक दे चुका है। कुछ दिनों में इतनी ठंड बढ़ जाएगी कि आपको ठिठुरन भी महसूस होगी। ऐसे में गर्म कपड़ों के अलावा जिस चीज का सबसे ज्यादा ख्याल रखना है वो है सेहत। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में ठंड की वजह से ज्यादातर लोगों को सर्दी, खांसी जैसे कई इन्फेक्शन होने का डर रहता है। वहीं कई लोगों को ठंड भी लग जाती है। ऐसे में सर्दियों में डाइट में उन चीजों का शामिल करना चाहिए जो शरीर को गर्म रखें। सर्दियों में खानपान में कई ऐसी चीजें होती हैं जो शरीर को गर्म बनाए रखती हैं। जानिए सर्दियों में किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करें ताकि आप बीमारियों से बचे रहें। 

सर्दी में साइनस के मरीज इन 5 फूड्स का बिल्कुल ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

Image Source : Instagram/HEALTH_CAREGond 

गोंद 
ठंड में गोंद का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है। इससे शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी। इसके साथ ही गोंद हड्डियों को मजबूत भी करेगा। इसलिए ठंड के मौसम में आप घर पर गोंद के लड्डू जरूर बनाकर रख लें। इस लड्डू को रोजाना खाएं। ये आपके शरीर को अंदर से गर्म रखेगा और बीमारियों से बचाएगा।

मूंगफली
सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में मूंगफली के ठेले आपको हर जगह दिखने लगते हैं। मूंगफली में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को तंदरुस्त रखते हैं। इसके साथ ही मूंगफली आपके दिल के अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है। 

हाई ब्लड प्रेशर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

तिल
तिल का सेवन करना भी सर्दियों में फायदेमंद रहता है। तिल में विटामिन ई और फैटी एसिड्स होता है जो शरीर को बीमारियों से बचाए रखता है। इसलिए सर्दियों में अपनी डाइट में तिल को भी शामिल करें। 

Image Source : Instagram/THE.FOOD.LETTERSBajra 

40 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए ये पांच एक्सरसाइज, शरीर और दिमाग को मिलेगा फायदा

बाजरा
बाजरे की तासीर गर्म होती है। सर्दियों के मौसम में आप बाजरे की रोटियां बनाकर खाएं। ये आपके शरीर को ठंड से बचाए रहेगी साथ ही मांसपेशियों को ताकत भी मिलेगी। 

फल और सब्जियां
सर्दी में मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। जैसे कि गाजर, मटर, सोया मेथी, बथुआ। ये सभी शरीर को मजबूत बनाए रखते हैं साथ ही फायदेमंद भी होते हैं। 

Latest Health News