1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. सर्दी में साइनस के मरीज इन 5 फूड्स का बिल्कुल ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

सर्दी में साइनस के मरीज इन 5 फूड्स का बिल्कुल ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक

अगर आप भी साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने खानपान में इन 5 फूड आइटम्स को बिल्कुल ना शामिल करें। इनका सेवन करना आपके लिए इस मौसम में काल बन सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2020 17:00 IST
Sinus Patient and Curd - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEOILRITUELS Sinus Patient and Curd 

ठंड का मौसम साइनस के मरीजों के लिए खतरनाक होता है। इस मौसम में सेहत संबंधी थोड़ी सी भी लापरवाही इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति की सेहत को और भी बिगाड़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बीमारी से ग्रसित लोगों को ठंड का असर जल्दी होता है। अगर आप भी साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने खानपान में इन 5 फूड आइटम्स को बिल्कुल ना शामिल करें। इनका सेवन करना आपके लिए इस मौसम में काल बन सकता है। 

Rice

Rice 

चावल का एक दाना भी खतरनाक

सर्दी का मौसम शुरू होते ही साइनस के मरीजों को चावल से सौ गज की दूरी बना लेनी चाहिए। चावल की तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से साइनस के मरीजों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए। चावल खाने से एंफ्लेमेशन बढ़ता है। साथ ही गले में खराश और नाक में परेशानी और भी बढ़ जाती है। इसलिए रात में तो चावल बिल्कुल भी ना खाएं। अगर फिर भी आपका खाने का मन कर रहा है तो दोपहर में भले ही खा सकते हैं लेकिन वो भी रोजाना नहीं। 

40 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए ये पांच एक्सरसाइज, शरीर और दिमाग को मिलेगा फायदा

टमाटर
सब्जी में अगर एक टमाटर डल जाए तो सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है साइनस से पीड़ित मरीज को ठंड में टमाटर के सेवन से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर का सेवन साइनस के मरीजों में नाक में सूजन का कारण भी बन जाता है। खासकर कच्चे टमाटर के सेवन से ये समस्या हो जाती है। 

आंवले से भी रहें दूर
वैसे तो आंवला कई औषधीय गुणों से युक्त होता है। लेकिन साइनस के मरीजों को आंवला खाने से परहेज करना चाहिए। आंवला खाने से कई लोगों के गले में खराश और कंजेशन की समस्या हो जाती है। इसलिए आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। 

शरीर में विटामिन डी की है कमी तो ऐसे करें पहचान, लेवल मेंटेंन करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Curd

Curd 

दही भी ना खाएं
पेट के लिए दही बहुत फायदेमंद होता है लेकिन साइनस के मरीज सर्दी में इसका बिल्कुल सेवन ना करें। साइनस से पीड़ित मरीज अगर दही का सेवन करते हैं तो बॉडी में फ्लेम का उत्पादन करता है। जिससे कि कंजेशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए दही के सेवन से बचें। 

रेड मीट 
रेड मीट से भी साइनस के मरीज को बचना चाहिए। रेड मीट में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इससे शरीर में म्यूकस की अधिकता हो जाती है। इसके साथ ही कंजेशन की समस्या भी बढ़ा देता है।   

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। सर्दी में साइनस के मरीज इन 5 फूड्स का बिल्कुल ना करें सेवन, सेहत के लिए है खतरनाक News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment