Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

40 साल की उम्र के बाद करनी चाहिए ये पांच एक्सरसाइज, शरीर और दिमाग को मिलेगा फायदा

40 की उम्र के बाद करनी वाली 5 एक्ससाइज के बारे में बताते हैं। इन्हें करने से आपका शरीर फिट रहेगा और दिमाग को भी रिलैक्स मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2020 16:14 IST
exercise - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FITNESS_HEALTH exercise 

एक्सरसाइज करना हमेशा सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे ना केवल आपका शरीर दुरुस्त रहता है बल्कि दिमाग भी रिलैक्स होता है। वैसे तो एक्सरसाइज हर उम्र के लोगों को करनी चाहिए। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे जैसे उम्र बढ़ती है शरीर थोड़ा ढीला पड़ने लगता है। चुस्ती और दुरुस्ती दोनों पर ही असर पड़ता है। थोड़ा सा ज्यादा चलने या फिर ज्यादा काम करने पर कई लोगों को जल्दी थकान भी महसूस होने लगती है। ऐसे में एक्सरसाइज की एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपने आपको फिट रखकर इन सब परेशानियों से दूर रख सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि उम्र के हिसाब से ही एक्सरसाइज करें। आज हम आपको 40 की उम्र के बाद करनी वाली 5 एक्ससाइज के बारे में बताते हैं। इन्हें करने से आपका शरीर फिट रहेगा और दिमाग को भी रिलैक्स मिलेगा।

1. सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों पैरों के बीच गैपिंग करें। अब अपने एक हाथ से अपोजिट पैर को छुएं और फिर दूसरे हाथ से दूसरे पैर को छुएं। ऐसा कम से कम 10 मिनट तक करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपकी कमर और हाथ दोनों की स्ट्रेचिंग हो जाएगी।

अचानक बढ़ गया है ब्लड शुगर तो इन घरेलू उपायों से इंस्टेंट करें कंट्रोल

2. थाई एक्सरसाइज के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को कमर पर रखें। अब आप अपना एक पैर थोड़ा फोल्ड करके नीचे की ओर झुके और फिर खड़े हो जाए। इसी तरह से दूसरे पैर को भी घुटने से फोल्ड करके नीचे की ओर झुके। इस एक्सरसाइज को करने से आपकी थाई के अलावा घुटने की एक्सरसाइज भी हो जाएगी। साथ ही आपकी बॉडी लचीली भी रहेगी।

3. बढ़ती उम्र में आप पैरों की साइकलिंग वाली एक्सरसाइज जरूर करें। इसके लिए आप पीठ के बल सीधे लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को थोड़ा सा ऊपर की तरफ उठाएं। दोनों को जिस तरह से साइकिल के पैडल पर पैर चलाते है ठीक उसी तरह से पैरों को चलाएं। ऐसा करने से आपके पैरों की मांसपेशियां एक्टिव रहेंगी और चलने फिरने में भी आपको कभी दिक्कत नहीं होगी। 

शरीर में विटामिन डी की है कमी तो ऐसे करें पहचान, लेवल मेंटेंन करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

4. बढ़ती उम्र में आप साइड लेग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप जमीन पर एक करवट से लेट जाएं। एक हाथ को शरीर के नीचे और दूसरे को अपनी कमर पर रखें। एक पैर को दूसरे पर रखते हुए अपनी टांगों को तानकर सीधा करें। इस टांग को तब तक ऊपर की ओर रखें जब तक आपको हिप्स पर दबाव महसूस ना हो। इसके बाद इस टांग को नीचे की ओर लाएं। इस तरह से पैर को ऊपर उठाएं और फिर नीचे लाएं। ये एक्सरसाइज दोनों टांगों के साथ करें। करीब 30-30 सेट रोजाना करने से धीरे धीरे थाइज की चर्बी घटने लगेगी। 

5. गर्दन की एक्सरसाइज और हाथों की स्ट्रेंचिंग भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दोनों पैरों को फोल्ड करके बैठ जाए। इसके बाद अपनी गर्दन को धीरे-धीरे चारों तरफ घुमाए। ऐसा करने से आपको गर्दन के दर्द में आराम भी रहेगा। इसके अलावा आप दोनों हाथों को सीधे फैलाएं और एक बार सिर के ऊपर लेकर जाएं और फिर नीचे लेकर आएं। ऐसा करने से आपके हाथ की मांसपेशियां एक्टिव रहेंगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement