A
Hindi News हेल्थ कचनार के फूल से लेकर छाल तक के हैं जबरदस्त फायदे, बवासीर ही नहीं एसिडिटी में मिलता है तुरंत आराम

कचनार के फूल से लेकर छाल तक के हैं जबरदस्त फायदे, बवासीर ही नहीं एसिडिटी में मिलता है तुरंत आराम

आयुर्वेद में कचनार को कई बीमारियों को दूर भगाने का रामबाण इलाज बताया गया है। खास बात है कि कचनार के फूल से लेकर इसकी छाल तक सभी कुछ सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Kachnar and Acidity- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/NANDTILWANI & MIRROROFLIFE3 Kachnar and Acidity

सिरदर्द, जुकाम और यहां तक कि बदन दर्द होने पर हम लोग तुरंत दवा खा लेते हैं। ज्यादा दवा खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ये तो आपने कई बार सुना होगा की कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जो औषधीय गुणों से युक्त हैं। इन्हीं पेड़ों में से एक पेड़ गुलाबी रंग के फूल वाला कचनार का पेड़ है। कचनार के फलों की कली लंबी, हरी और गुलाबी रंग की होती है। आयुर्वेद में कचनार को कई बीमारियों को दूर भगाने का रामबाण इलाज बताया गया है। कचनार की कलियों की सब्जी भी स्वादिष्ट बनती हैं। खास बात है कि कचनार के फूल से लेकर इसकी छाल तक सभी कुछ सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

सूजन करती है कम
कचनार की जड़ सूजन को कम करने में मददगार होती है। इसके लिए बस कचनार की जड़ को पानी में घिसकर लेप बनाएं। इसके बाद इसे हल्का गर्म करें। अब इस लेप को जहां पर सूजन है वहां पर लगाएं। इससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।

Image Source : Instagram/LARNE_DENTAL_CENTREMouth Ulcers 

मुंह के छाले
कचनार के पेड़ की छाल मुंह के छालों को भी ठीक कर देती है। इसके लिए बस आप कचनार के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर उसमें थोड़ा कत्था मिला लें। इस काढ़े को पीने से छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

बवासीर में भी लाभकारी
कचनार की छाल एक चम्मच लें और उसे एक कप मट्ठा में मिला दें। इसे दिन में करीब 3 बार पीएं। इससे बवासीर में खून आने की समस्या से निजात मिल जाएगा। 

भूख बढ़ाने में भी कारगर
कई लोगों को ये समस्या होती है कि उन्हें भूख नहीं लगती। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत कचनार के फूल की कलियां को घी में भून लें। सुबह शाम इसे खाने से आपकी भूख बढ़ जाएगी। 

Image Source : PINTERESTAcidity 

एसिडिटी में फायदेमंद 
कचनार की छाल एसिडिटी की समस्या को भी छूमंतर कर देती है। इसके लिए बस आप कचनार की छाल का काढ़ा बनाएं। अगर आपने 20 मिलीलीटर काढ़ा पीने जा रहे हैं तो उसमें आधा चम्मच पिसी अजवायन मिलाएं। इसे पीने से गैस की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

Latest Health News