A
Hindi News हेल्थ क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

क्या आप भी दिनभर में एक कप से ज़्यादा कॉफी पीते हैं? दिल और दिमाग को कूड़ा बनते नहीं लगेगी देर, गल जाता है शरीर

कॉफी का स्वाद ऐसा होता है कि उसे पीने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आती है। अगर आप दिनभर बहुत ज़्यादा कॉफी पी रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

coffee peene ke nuksan- India TV Hindi Image Source : FREEPIK coffee peene ke nuksan

कॉफी का स्वाद ऐसा होता है कि उसे पीने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है। कॉफी पीने से शरीर में एनर्जी आती है। कुछ लोग रोजाना कई बार कॉफी पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितनी बार कॉफी पीना चाहिए। अगर आप दिनभर बहुत ज़्यादा कॉफी पी रहे हैं तो यह आपके लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। दरअसल, कैफीन प्राकृतिक रूप से पौधों के बीजों और फलों में पाया जाता है। कैफीन दुनिया में बड़े पैमाने पर साइकोस्टिमुलेन्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और साइकोस्टिमुलेन्ट दिल और दिमाग के बैलेंस को बिगाड़ देता है। इतना ही नहीं बहुत ज़्यादा कॉफी का सेवन करने से आप कई बीमरियों से ग्रसित हो सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं कि एक दिन में आपको कितने कप कॉफ़ी पीना चाहिए।

एक दिन में इतना कप पियें कॉफी 

हाल ही में किये गए सर्वे के अनुसार, आप एक दिन में 2 00 ग्राम या इससे कम कॉफी का सेवन ककरें।  300 ग्राम कॉफी 2 कप कॉफी के बराबर है।अगर आप ज़्यादा कॉफी का सेवन करते हैं तो आपकी यह आदत आपको कई गंभीर बीमारियां दे सकती है।

शुगर कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को बॉडी से छानकर बाहर निकालने में इस जंगली फल का नहीं है कोई तोड़, इन समस्याओं में भी है कारगर

ये बीमारियां घेर सकती हैं

अवसाद: ज़्यादा कॉफी पीने से आप अवसाद का शिकार हो सकते हैं। जो लोग पहले से ही मानसिक बीमारियों जैसे तनाव, अवसाद और स्ट्रेस का शिकार हैं, उन्हें कम से कम कॉफी पीना चाहिए। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जिसका बुरा असर दिल की सेहत और शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है।

डायबिटीज: डायबिटीज के मरीज को बहुत ज़्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इसे ज़्यादा पीने से शरीर का इंसुलिन गड़बड़ा सकता है, जिस वजह से उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है

इन्‍सोम्‍निया: बहुत से लोगों को कॉफी पीने के बाद नींद ठीक से नहीं आती। कई दिनों तक लगातार कॉफी पीने से सामान्‍य नींद भी नहीं आती।

पाचन की समस्याएंः  कैफीन का सेवन करने से पेट से जुडी परेशानी शुरू हो जाती है। यानी जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता, उन्‍हें ज्‍यादा कॉफी पीने के बाद बाद डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

दिल की धड़कन तेज होनाः  कैफीन एक स्टिमुलेन्ट है, जिसके सेवन के बाद दिल की धड़कन तेज हो सकती है। इसे आर्टीरियल फाइब्रिलेशन कहते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन लोगों के लिए है आंवला है ज़हर, भूलकर भी न करें आंवला का इस्तेमाल

खाने के बाद पेट में दर्द और मरोड़ आना नहीं है नॉर्मल, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

Latest Health News