A
Hindi News हेल्थ तेजी से बढ़ाना चाहते हैं लंबाई तो बस ऐसे करें सोयाबीन का सेवन, ब्रेन भी होगा तेज

तेजी से बढ़ाना चाहते हैं लंबाई तो बस ऐसे करें सोयाबीन का सेवन, ब्रेन भी होगा तेज

सोयाबीन बड़ी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो लंबाई बढ़ाने में मदद करेंगे।

बच्चों में बढ़ता कद केवल उनका कॉन्फिडेंस नहीं तय करता बल्कि उनकी बॉडी को मिलने वाले न्यूट्रिशन के बारे में भी बताता है। न्यूट्रिशन कम होगा तो लंबाई भी कम होगी। हाइट का रिलेशन जीन्स और ग्रोथ हॉर्मोन्स से भी है। इतना ही नहीं नींद, स्ट्रेस , इम्यूनिटी और पोश्चर भी हाइट के डिसाइडिंग फैक्टर होते हैं  यानि इनमें से किसी एक चीज़ का इम्बैलेंस आपके बच्चे की बढ़ती लंबाई रोक सकता है। ऐसे में अपने बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आप चाहे तो सिर्फ सोयाबीन बड़ी (सोयाबीन चंक्स) का सेवन कर कराकर हाइट बढ़ा सकते हैं।

सोयाबीन बड़ी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए, कैल्शियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे तत्व भरपूर मात्राा में पाए जाते हैं। जो आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें सेवन।

बच्चों की कम लंबाई से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए ऊंचा-लंबा कद पाने का परफेक्ट फॉर्मूला

ऐसे करें सोयाबीन चंक्स का सेवन

आप सोयबीन को कई तरह से सेवन किया जाता है। इसे सब्जी के रूप में या फिर सलाद के रूप में खाया जाता है। अगर आप सलाद के रूप में खाते हैं तो कई अन्य सब्जियां पड़ जाती है। जिसका असर आपके शरीर पर जरूर पड़ता है।

ठंड में तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा टमाटर का जूस, जानें पीने का सही समय और बनाने का तरीका

ऐसे बनाएं सोयाबीन सलाद
गाजर, टमाटर, प्याज, शलजम, पालक, सोया बड़ी, धनिया पत्ता काट लें। इसके बाद सोया बड़ी को गर्म पानी में भिंगो दें। फिर पेन एक चम्मच घी डालकर सोया बड़ी डाल दें। हल्का भूनने के बाद कटा हुआ प्याज, गाजर, शलजम, पालक और टमाटर डालकर हल्का घुमा दें। स्वाद के अनुरुप सेंधा नमक और काली मिर्च डालकर उतार लें। उतराने के बाद धनिया पत्ती मिलाकर स्वाद लें।

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर किचन में मौजूद ना खाएं ये 4 मसाले, बढ़ सकती है समस्या

लंबाई बढ़ाने के लिए अन्य उपाय

  • गाजर, मेथी, ,सोया, पनीर, दूध आदि का सेवन करे।
  • चना, सोया और जौ आदि आटा में मिलाकर खाएं।
  • मुक्तासुक्ति 20 ग्राम और मोतीपिष्टी 10 ग्राम लेकर मिला लें। रोजाना 4 ग्राम शहद के साथ खा लें।
  • सीताफल का सेवन कारगर।
  • अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली दूध के साथ रात को सोने से पहले ले सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो मिल्कशेक में डालकर पी सकते हैं।
  • शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। इसका सेवन करना कारगर हो।

Latest Health News