1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ठंड में तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा टमाटर का जूस, जानें पीने का सही समय और बनाने का तरीका

ठंड में तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा टमाटर का जूस, जानें पीने का सही समय और बनाने का तरीका

अगर आप भी सर्दियों में वजन घटाने की सोच रहे हैं तो टमाटर के इस घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 05, 2021 17:09 IST
 tomato juice- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/URBANBALCONY01  tomato juice

वैसे तो बाजार में आपको टमाटर 12 महीने मिलता है लेकिन ठंड के मौसम में टमाटर बाजार में खूब आता है। ये टमाटर देखने में जितने अच्छे लगते हैं उतना ही ये खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम भी करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि टमाटर वजन को नियंत्रित करने का भी काम करता है। इसके लिए बस आपको उसका सेवन अलग तरह से करना होगा। अगर आप भी सर्दियों में वजन घटाने की सोच रहे हैं तो टमाटर के इस घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें। 

ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

जानें कैसे टमाटर  घटाएगा वजन

सर्दियों में अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए टमाटर से अच्छा ऑप्शन और कुछ नहीं हो सकता। टमाटर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही ये लंबे वक्त तक आपको पेट भरा रहने का एहसास करवाता है। जिससे कि आप कैलोरी का कम सेवन करते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद अघुलनशील फाइबर शरीर के वजन को कंट्रोल कर पाचन तंत्र को मजबूत करता है। वजन घटाने के लिए आप टमाटर के जूस का सेवन रोजाना खाली पेट करें तो ज्यादा सही रहेगा।

 tomato juice

Image Source : INSTAGRAM/CLARAPVILLALON
 tomato juice

इस तरह से बनाएं टमाटर का वेट लॉस जूस

  • टमाटर 
  • काला नमक (स्वाद के लिए)

विधि- सबसे पहले 4 से 5 टमाटरों को अच्छे से पानी से धो लें। इसके बाद जूसर में डालकर इसका रस निकालें। अब इस जूस को गिलास में करें और स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा काला नमक मिला दें। आपका टमाटर का जूस पीने के लिए एकदम तैयार है। 

ठंड में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें कलौंजी, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

टमाटर के अन्य फायदे

ब्लड प्रेशर करेगा कंट्रोल
टमाटर बीपी को कंट्रोल करने का काम करता है। टमाटर में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार होता है। ये शरीर में सोडियम के असर को और रक्त धमनियों की दीवारों से तनाव को कम करने में सक्रिय है।

आंखों की रोशनी को बढ़ता है
टमाटर आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। टमाटर में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही टमाटर में मौजूद विटामिन सी और कॉपर भी आंखों के लिए लाभकारी होता है।

इम्यूनिटी बूस्टर
क्या आपको पता है टमाटर खाने से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की अधिकता होती है। यही व्हाइट सेल्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है। 

स्किन होगी चमकदार
टमाटर खाने से चेहरे की स्किन भी दमदार होगी। टमाटर तैलीय और डल स्किन को कम करने में कारगर है। इसके साथ ही इसे आप चेहरे पर भी लगा सकते हैं। जो चेहरे को साफ करके उसे चमकदार बनाती है। 

 

 

 

bigg boss 15