1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

जानें बैंगन कैसे वजन को कंट्रोल करने का काम करता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 05, 2021 15:52 IST
brinjal or baigan - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INCORRIGIBAL_CHATTERBOX brinjal or baigan 

How to Reduce Weight in Winter: सर्दियों के मौसम में खानेपीने की चीजों में कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसी मौसम में बाजार में आपकी कई सारी चीजें खाने पीने की मिलती हैं  जिनका स्वाद एक बार जुबान को लग गया तो कहने ही क्या। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे। जो ठंड के अलावा आपको 12 महीने बाजार में आसानी से मिल जाएगी। इससे ना तो आपको खाने पीने में कटौती करनी होगी बल्कि आपको बस इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। जानें वो सब्जी क्या है और कैसे ये वजन को कंट्रोल करने का काम करती है। 

ठंड में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई करें कलौंजी, ये है इस्तेमाल करने का आसान तरीका

बैंगन घटाएगा वजन

बैंगन में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जिससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है और वजन घटाने  में मदद भी करता है। इसके साथ ही फैट को बर्न करने का काम भी करता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम की अधिकता होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता, साथ ही दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

कैसे करें बैंगन का सेवन
बैंगन को आप भर्ता के रूप में या फिर सब्जी बनाकर अपनी डाइट में शामिल करें। 

brinjal or baigan

Image Source : INSTAGRAM/APURVAPUROHIT
brinjal or baigan 

बैंगन के सेवन के अन्य फायदे

इम्यूनिटी करेगा मजबूत
बैंगन में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों में विटामिन सी, मिनरल, फाइबर शामिल हैं। यही सब मिलकर इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और रोगों से बचाने का काम भी करते हैं। 

कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल
बैंगन का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बराबर रहता है। बैंगन में पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ने नहीं देते।

सर्दियों में वजन घटाने में असरदार है गुड़ और नींबू से बना ये देसी ड्रिंक, जानें बनाने का आसान तरीका

दांतों के दर्द में लाभकारी
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि बैंगन दांतों के दर्द में भी लाभकारी माना जाता है। अगर बैंगन का रस दांतों के ऊपर लगाया जाए तो ये दांतों के दर्द में इंस्टेंट असर करता है। 

बालों के लिए भी फायदेमंद
बैंगन का सेवन करने से बाल भी मजबूत रहते हैं। इसमें खनिज और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X