A
Hindi News हेल्थ बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन या एकाग्रता की है कमी, सिखाएं ये योगासन

बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन या एकाग्रता की है कमी, सिखाएं ये योगासन

अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है या उनकी याददाश्त कमजोर है, तो स्वामी रामदेव से जानिए कुछ बेहतरीन योगासन, प्राणायाम और घरेलू उपाय।

बच्चे हर बात को तब आसानी से सीख जाते हैं जब उनकी याददाश्त तेज हो। अगर उनकी याददाश्त कमजोर होती हैं तो किसी भी चीज को सीखने में उन्हें काफी समय लग जाता है। इसके अलावा कई बच्चे ऐसे भी होते हैं तो एकाग्र होकर किसी काम को नहीं कर पाते हैं। इन दिनों कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन है। जिसके कारण सभी स्कूल बंद है। जिसके कारण बच्चे पढ़ाई में ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे में पैरेंट्स का कहना हैं कि बच्चे जरूरत से ज्यादा फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसके कारण वह शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक प्रभाव पड़ रहा हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे की एक्रागता के साथ उसका दिमाग तेज हो तो आप योग की मदद ले सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना योग करने से बच्चों की एक्रगता बढ़ने के साथ उनका शरीर एनर्जी से भरपूर रहेगा। 

याददाश्त और एकाग्रता बढ़ाने के लिए करें ये योगासन

शीर्षासन- बच्चों रोजाना कम से कम 1 मिनट करें। इससे आपकी मेमोरी , आईक्यू लेवल बढ़ता है। ये आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है। इस आसन को करने से बालों जुड़ी समस्या से निजात मिलता है। 

सर्वांगासन- अगर बच्चा शीर्षासन नहीं कर पा रहा है तो सर्वांगासन कर सकता हैं। इसके भी शीर्षासन जैसे ही लाभ मिलते हैं।

लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये योगासन, 18 साल की उम्र तक बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट 

Image Source : india tvYoga Asanas For Kids बच्चों का पढ़ाई में नहीं लगता मन या एकाग्रता की है कमी,  सिखाएं ये योगासन

चक्रासन- इस आसन को करने से वजन कम होने के साथ-साथ फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है। इस आसन को नियमित रूप से करने से  बच्चों की हाइट बढ़ाने के साथ आंखों की रोशनी तेज होती है।

पश्चिमोत्तासन- इस आसन को करने से शरीर हेल्दी रहने के साथ फूर्तिला रहता है। इसके अलावा इस आसन को करने से किडनी की समस्या, हड्डियों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ हाइट बढ़ाने में मदद करता है। 

वृक्षासन- इस आसन को करने से कॉन्सट्रेशन बढ़ता है, शरीर को लचीला बनाने के साथ दिमाग को एकाग्र करता है। पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

Image Source : india tvहलासन

हलासन- इस आसन को ये नाम किसान के हल के समान आकृति होने के कारण मिला है, जो मिट्टी को खेती से पहले खोदने के काम आता है  इस आसन को करने बच्चों की हाइट बढ़ती हैं। इसके साथ ही पूरा शरीर लचीला बनता है। 

गरुड़ासन- इस आसन को करने से फ्लैट लेग की समस्या ठीक हो जाती है। बच्चों की एक्रागता बढ़ती है। इसके साथ ही  दोनों घुटनों के बीच गैप बनता है।

पादहस्तासन- इस आसन को करे से सिर में रक्त संचार बढ़ता है। जिससे दिमाग तेजी से काम करता है। 

स्लिप डिस्क से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज 

नटराजासन- इस आसन को करने से बॉडी और दिमाग का बैलेंस बनता है। जिससे बच्चा एकाग्र होने के साथ तेज होता है। 
 
पक्षी आसन- इस आसन को करने से पूरे शरीर का ठीक से बैलेंस बनता है। 

दंड बैठक- अगर किसी युवा को एलर्जी की समस्या हैं तो कम से कम 5 मिनट रोजाना दंड बैठक करें। 

साधारण दंड- इसे भी लंबी-लंबी सांस के साथ 25-50 बार कर सकते हैं।

एकग्रागता बढ़ाने के लिए करें ये प्राणायाम

सूर्य नमस्कार- इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती। वजन कम करने फायदेमंद, शरीर को शक्तिशाली बनाता है। बच्चे रोजाना कम से कम 2-5 मिनट इस आसन को करें।

भ्रस्त्रिका- इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस लें और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें। इस आसन को रोजाना 2-3 मिनट करें।

ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

याददाश्त बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

  • रात को त्रिफला भिगोकर सुबह इस पानी का सेवन करें। 
  • आंवला का सेवन किसी भी तेरीके से करें।
  • हरी सब्जियों का सेवन करें।
  • अश्व गंधा कैप्सूल
  • मेधावटी का सेवन
  • दूध में अश्वगंधा डालकर लड़कियों को दें।
  • वहीं लड़कों को दूध में अश्वगंधा और शीलाजीत दे सकते हैं। 

घर पर यूं बनाएं एलोवेरा जूस, स्किन संबंधी समस्याओं के साथ खून की कमी को करेगा दूर 

Latest Health News