Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर पर यूं बनाएं एलोवेरा जूस, स्किन संबंधी समस्याओं के साथ खून की कमी को करेगा दूर

स्वामी रामदेव के अनुसार एलोवेरा को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता हैं। जिसका सेवन करने से आप कई बीमारियां से कोसों दूर रह सकते हैं। जानिए कैसे घर पर बनाएं एलोवेरा जूस।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 21, 2020 11:17 IST

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो अधिकतर हर घर में मिल जाता है। ये एक ऐसी औषधि है जिसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इसके अलावा ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ, विटानिन्स और प्रोटीन पाया जाता है। नियमित रूप से सुबह-सुबह एलोवेरा जूस पीने से आप पेट संबंधी बीमारी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के अलावा हार्ट संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार एलोवेरा को इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा जरूर होता है। लेकिन इसके इतने ज्यादा फायदा हैं कि इसे जरूर पीना चाहिए। वैसे बाजार में कई तरह के एलोवेरा जूस मिल जाते हैं लेकिन आप चाहे तो घर पर ही आसानी से इसे बना सकते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस बनाने के लिए पहले एक एलोवेरा काट लें। इसके बाद चाकू की मदद से इसका छिलका हटा दें और जैल को ग्राइंडर में निकाल लें। इसके बाद इसे 2-3 मिनट अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका एलोवेरा जूस बनकर तैयार है। इसे आप ऐसे ही ताजा-ताजा पी लें। 

हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

एलोवेरा  के फायदे

डैंड्रफ से दिलाएं निजात

अगर आप हमेशा डैंड्रफ से परेशान रहते हैं तो इसके लिए  एलोवेरा जेल में नींबू, दही या फिर छाछ मिलाकर बालों के स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें। इससे आपको रूसी से निजात मिलने के साथ-साथ हैल्दी बाल मिलेंगे। 

स्किन संबंधी समस्या और जोड़ों के दर्द के लिए
स्वामी रामदेव के अनुसार एलोवेरा की सब्जी भी आपकी स्किन और सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए इसके जेल को निकालकर जीरा और घी के साथ छोंक लें और नींबू डालकर खाएं।

एसिडिटी
अगर आप हमेशा एसिडिटी, कब्ज आदि की समस्या से परेशान रहते हैं तो सुबह एलोवेरा जूस पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

खून की कमी को करें पूरा
नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ जाती हैं। जिससे खून की कमी यानी एनीमिया से छुटकारा मिल जाता है। 

विषाक्त तत्वों को करें दूर
एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करने से आपके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका पेट साफ रहने के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है। 

दीपिका पादुकोण से जानिए लॉकडाउन में वह कैसे रख रही हैं मेंटल हेल्थ का ध्यान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement