1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

अक्सर लोगों को कई चीजें खाने या धूप, धूल के कारण से एलर्जी हो जाती है। जानिए स्वामी रामदेव के कैसे योग, एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स और घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2020 9:32 IST
हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

एलर्जी किसी भी कारण हो सकता हैं। यह एक ऐसी स्थिति हैं जो किसी चीज को खाने या संपर्क में आने से आपको किसी किसी बीमारी का अनुभव होता है। कई लोगों को  धुल, धुएं, मिट्टी, पानी, मौसम और फूलों की महक से भी एलर्जी हो जाती है।  एलर्जी के कारण आंखों से पानी आना, साइनस, गले और कान में दर्द, मुंह में बलगम आना, होंठ, मुंह में सूजन, पेट में दर्द, दस्त, उल्टी, जुकाम, छींक, कोलाइटिस, सोराइसिस, ब्रोनइटिस, हैपिटाइटिस, अर्थराइटिस आदि की समस्या हो सकती हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार योग द्वारा आप हर तरह की एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं। जब हमारे शरीर में कोई अनचाही चीज प्रवेश कर जाती है तो  शरीर में 'हिस्टामिन' नाम का एक कपाउंड होता है जो ब्लड में एक्टिव हो जाता है। ऐसे में अगर हम कोई एंडीबॉडी खा लेता हैं तो वह इसी हिस्टामिन को ही कमजोर कर देता है। इसलिए दवाएं खाने से बचना चाहिए इसके बदले आप कुछ घरेलू उपाय, एक्यूप्रेशर प्वाइंट् के द्वारा तुंरत निजात पा सकते हैं। 

एलर्जी से बचाव के लिए करें ये प्राणायाम

किसी भी तरह की एलर्जी के लिए प्राणायाम काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए नियमित रूप से करें।

भ्रस्त्रिका- इस प्राणायाम को 3 तरह से किया जाता है। पहले में 5 सेंकड में सांस लें और 5 सेंकड में सांस छोड़े। दूसरे में ढाई सेंकड सांस लें और ढाई सेंकड में छोड़ें। तीसरा तेजी के साथ सांस लें और छोड़े।  इस प्राणायाम को लगातार 5  मिनट करें। इस आसन को रोजाना 2-3 मिनट करें।

बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए कारगर है ये योगासन और औषधियां, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका 

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार करने से आपके पूरे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है। इसलिए रोजाना  10 से 15 मिनट जरूर करें। इससे आप धूप से होने वाली एलर्जी के अलावा स्किन एलर्जी से छुटकारा मिल जाएगा। 

यौगिक जॉगिंग- रोजाना 2-3 मिनट यौगिक जॉगिंग करें। इससे भी एलर्जी से निजात मिलने के साथ-साथ शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

दंड बैठक- अगर किसी युवा को एलर्जी की समस्या हैं तो कम से कम 5 मिनट रोजाना दंड बैठक करें। 

मयूरासन- युवा लोग इस आसन को करने से स्किन संबंधी हर समस्या के साथ पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा। 

जल नेति- यह जल द्वारा किया जाने वाली एक क्रिया है। इससे नैजल ट्रैक की सफाई ठीक ढंग से हो जाती है। इस जल में आप चाहे तो थोड़ा सा सेंधा नमक भी डाल सकते है। इसके लिए एक तरफ से नाक के होल में पानी डाला जाता है वह दूसरी तरह के होल  से आसानी से निकल आता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस क्रिया को करने के लिए खास पात्र की आवश्यकता होती है। 

सूत्र नेति- इस क्रिया के द्वारा शरीर का शुद्धिकरण होता है। इस क्रिया के लिए पहले धागे का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब यह आसानी से मेडिकल स्टोर में मिल जाता है। इस क्रिया में पहले इस सूत्र नेति को पानी से साफ करके नाक से धीरे-धीरे डाला जाता है जिसे मुंह से निकाला जाता है। मिर्गी के दौरे या अधिक चक्कर आते है तो सूत्र नेति को करने से बचें।

एलर्जी के लिए घरेलू उपाय

  • दूध के साथ 1 चुटकी हल्दी, 1-2 बूंद शिलाजीत और 1 चम्मच व्यचनप्राशन लें।
  • कच्ची हल्दी को कद्दूकस करके थोड़े से दूध में पका लें या फिर हल्दी को 100 ग्राम पानी में पकाकर जब थोड़ा बचें तो उसमें दूध डाल दें। इससे हर तरह की एलर्जी ठीक हो जाती है। 
  • खाली पेट वर्जिन कोकोनेट ऑयल पीने से भी एलर्जी दूर रहेगी।
  • मुलेठी, काली मिर्च, लौग सेंक कर और मिश्री को पीसकर थोड़ी सी मुंह में डाल लें। इससे 1 सेकंड में छींक भाग जाएगी।
  • गिलोय, अदरक, हल्दी, तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा बनाकर पिएं।

नियमित रूप से यौगिक जॉगिंग करने से शरीर होगा सुडौल और खूबसूरत, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका

पेट की एलर्जी

कई लोगों को खाने से एनर्जी, उल्टी, एसिडिटी आदि के समस्या हो जाती है।  इसके लिए रोजाना कपालभाति, अनुलोम-विलोम करें। इसके अलावा सर्वकल्प क्वाथ का सेवन करें। 

स्किन संबंधी एलर्जी

कई लोगों को धूप, धूल आदि के कारण स्किन में लाल निशान, चकत्ते आदि पड़ जाते हैं। इसके लिए  काया कल्प क्वाथ का सेवन करें। इसके अलावा नारियल के तेल में कपूर डालकर स्किन में लगाएं।  स्किन में एलोवेरा जैल लगाने से भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा नियमित रूप से  प्राणायाम करें। 

दूध पीने से एलर्जी

कई लोगों को दूध पीते ही लूज मोशन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कम से कम 50 बार सूर्यनमस्कार और दंड बैठक करें। 

ठंडे खाने से एलर्जी

कई लोगों को ठंडे खाने से भी एलर्जी हो जाती हैं। इसके लिए आप योगासन, प्राणायाम के साथ-साथ दूध में शिलाजीत और हल्दी डालकर पिएं। 

सोराइसिस की समस्या

कई लोगों को सोराइसिस के कारण स्किन झड़ने की समस्या हो जाती है। इसके लिए कायाकल्प तेल या सरसों के तेल में आधा किलो कैक्टस के रस को निकाल कर इसे पका लें।  इस तेल को लगाने से कुछ ही दिनों में स्किन की ये समस्या खत्म हो जाएगी। इसके अलावा कच्ची फल और सब्जियों का का सेवन करें। इसके अलावा कायाकल्प वटी का सेवन करें। 

शीतपित्त की समस्या

कई लोगों को शीतपित्त की समस्या हो जाती हैं। इसके लिए 5 काली मिर्च, 5 चम्मच गाय का घी, 2 चम्मच खांड को मिलाकर खा लें। पुरानी से पुरानी शीतपित्त की समस्या से निजात मिल जाता है। 

एलर्जी के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

एलर्जी के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स

एलर्जी के लिए एक्यूप्रेशर प्वाइंट

अगर आपको लगातार छींक आ रही हैं तो  रिंग फिगर के टो को दबाएं। इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा। हाथों की अंगुलियों की टॉप को नियमित रूप से दबाने से भी एलर्जी में लाभ मिलेगा।

एलर्जी से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

  • ज्यादा गर्म और ठंडा खाने से बचना चाहिए।
  • फ्रीज की चीजों से दूरी बनाएं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हमेशा एलर्जी से रहते हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X