1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दीपिका पादुकोण से जानिए लॉकडाउन में वह कैसे रख रही हैं मेंटल हेल्थ का ध्यान

दीपिका पादुकोण से जानिए लॉकडाउन में वह कैसे रख रही हैं मेंटल हेल्थ का ध्यान

दीपिका पादुकोण आपने मेंटल हेल्थ को लेकर इंस्टाग्राम पर एक वेलनेस गाइड शेयर किया है। उन्होंने बताया है कि लॉकडाउन के समय वह कैसे खुद का ख्याल रख रही हैं।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 20, 2020 13:10 IST
दीपिका पादुकोण- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM.DEEPIKAPADUKONE दीपिका पादुकोण

कोरोना वायरस महामारी ने वैश्विक स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित किया है। ऐसे में अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है। डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को इस समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए सामने आई हैं। आपको बताते चलें कि दीपिका पादुकोण खुद डिप्रेशन की शिकार रह चुकी हैं। इसी के चलते दीपिका पादुकोण ने इंस्टाग्राम के साथ एक पहल की है। जिसमें उन्होंने बताया है कि मेंटल हेल्थ से खुद को कैसे सुरक्षित रखें।  'वेलनेस गाइड' नाम का एक नया फीचर इंस्टाग्राम ने जोड़ा है, जो कोरोना वायरस महामारी के बीच लोगों को मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्रेरित करता है। दीपिका पादुकोण से जानिए वह इस महामारी के बीच अपने मानसिक स्वास्थ्य का किस तरह ख्याल रख रही हैं।

खुद की देशभाल और प्यार करें

दीपिका पादुकोण ने कहा कि इस समय आप दूसरों का तो सपोर्ट कर ही रहे हैं लेकिन खुद का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है। 

बुखार को जड़ से खत्म करने के लिए कारगर है ये योगासन और औषधियां, स्वामी रामदेव से जानिए तरीका

वो करें जो आपको पसंद है

दीपिका  पादुकोण ने कहा कि उन्हें अपने स्थान को ठीक ढंग से रखना बहुत पसंद है और इससे उन्हें शांत रहने में मदद मिलती है। तो क्या वह अपने स्टेशनरी और अलमारी को व्यवस्थित करने के लिए अपने मसालों और दाल के कंटेनर्स पर लेबल लगाती हैं, वह वही करती हैं जिससे वह शांत रह सके।

बनाएं एक रूटीन

इस महामारी के दौरान हर किसी की लाइफ में बहुत ही ज्यादा इफेक्ट पड़ा है। लेकिन ऐसे में आप अपनी एक रूटीन बना लें। जिसमें एक निश्चित समय पर उठना, एक्सरसाइज, भोजन शामिल हो। इससे आपको तनाव और चिंता से निपटने में मदद मिल सकती है।

पायरिया पर नहीं असर कर रही दवा? स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

अपना कौशल दिलाएं 

लॉकडाउन में आपको अपनी स्किल दिखाने का सबसे अच्छा मौका है। इसमें आप कुकिंग,  बागवानी, डांस, योग, संगीत या अपनी पंसद का और भी कुछ कर सकते हैं।  मैंने हमेशा खाना पकाने का बहुत शौक है। इसलिए मैं इस समय सिर्फ ऐसा ही कर रही हैं। इससे मुझे काफी आराम मिल रहा है।

प्रकृति से जुड़ें

दीपिका का कहना है कि आकाश की ओर देखना, पक्षियों को चहकते हुए सुनना और प्रकृति से जुड़ने से आपको तनाव से निजात पाने में मदद मदद मिलती है।

लोगों से जुड़ें

मुझे शांति तब भी मिलती है जब मैं उन लोगों के साथ जुड़ती हूं। जो मेरे सबसे करीबी है। जिनके साथ में अच्छी यादों को शेयर करती हूं। इन करीबियों में आपका दोस्त या फिर कोई रिश्तेदार हो सकता है। जो आपके साथ ज्यादा देर तक समय बिता पाएं।

ध्यान और एक्सरसाइज

लॉकडाउन में अधिकतर लोग आलसी और सुस्त हो जाते हैं। इनमें से भी हूं लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज और मेडिकेशन करना नहीं भूलती हूं। इससे शारीरिक और मानसिक रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अपनी विशिष्टता को पहचानें

तुलना हमेशा ही हर इंसान को नीचे ले जाती है। ऐसे में आप खुद की विशिष्टता को स्वीकार करें और देखें कि दुनिया आपको कैसे गले लगाती है।

म्यूजिक सुनें

संगीत सुनने से दीपिका को बहुत खुशी मिली मिलती और इससे उनके मूड और मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

तनाव और चिंता से करें मुकाबला 

खुद के तनाव और चिंता से मुकाबला करें। इसके लिए आप हेल्दी रहने के साथ मेडिकेशन आदि का सहारा ले सकते हैं। 

शर्म न करें

दीपिका पादुकोण ने #NotAshamed हैशटैग लगाते हुए कहा कि यदि आप तनावग्रस्त या चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो एक डॉक्टर की मदद लेने में संकोच न करें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दीपिका पादुकोण से जानिए लॉकडाउन में वह कैसे रख रही हैं मेंटल हेल्थ का ध्यान News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X