A
Hindi News हेल्थ रात को सोने से पहले करें इस मैजिकल छाछ का सेवन, कब्ज, डायरिया से तुरंत पाए छुटकारा

रात को सोने से पहले करें इस मैजिकल छाछ का सेवन, कब्ज, डायरिया से तुरंत पाए छुटकारा

इस त्रिफला छाछ का सेवन करने से आपको पेट शांत होगा। इसके साथ ही यह शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर फैट कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही पाचन को ठीक रखने का काम करता है।

रात को सोने से पहले करें इस मैजिकल छाछ का सेवन, तुंरत पाएं कब्ज, डायरिया से छुटकारा- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/MONIKASHARDA_ रात को सोने से पहले करें इस मैजिकल छाछ का सेवन, तुंरत पाएं कब्ज, डायरिया से छुटकारा

छाछ सेहत के लिए काफी फायदमेंद होती है। यह शरीर को केवल ठंडक ही नहीं देती है बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है। छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई, के साथ ऐसे पोषक त्तव पाए जाते हैं जो आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करते हैं। वहीं अगर आपको पेट संबंधी किसी भी तरह की समस्या हैं तो छाछ का सेवन करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। बस आपको छाछ के साथ कुछ चीजें मिलाकर सोने से पहले इसका सेवन करना है। दूसरे दिन ही आपको फर्क नजर आ जाएगा। जानिए कैसे बनाएं ये मैजिकल छाछ। 

इस त्रिफला छाछ का सेवन करने से आपको पेट शांत होगा। इसके साथ ही यह शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर फैट कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही पाचन को ठीक रखने का काम करता है।  इसके साथ ही ये कोलेस्ट्राल को लेवल को कंट्रोल करने के साथ कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

त्रिफला में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटी -इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके नाम से साफ समझ आ रहा है कि यह 3 फलों से मिलकर बना होता है। त्रिफला चूर्ण आंवला, बहेड़ा और हरड़। तीन चीजों से मिलकर बना त्रिफला एसिडिटी के अलावा पेट में जलन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। बस इसके लिए जानना ये जरूरी है कि इसे कब और कितनी मात्रा में लेना चाहिए। 

कोरोना वायरस के डर से कहीं आप आयुर्वेदिक काढ़े का ज्यादा सेवन तो नहीं कर रहे, ऐसे करें पहचान

छाछ बनाने के लिए सामग्री

  • एक चम्मच त्रिफला चूर्ण
  • छाछ
  • काला नमकर
  • पुदीना का पेस्ट
  • थोड़ी चीनी 

कोरोना से बचाएंगे ये 5 इम्यूनिटी बूस्टर, घर पर रोज करें इनका पालन

ऐसे बनाएं छाछ

सबसे पहले त्रिफला चूर्ण को एक कप पानी में डालकर करीब 1 घंटा के लिए भिगो दें। इसके बाद छाछ में इस चूर्ण को मिलाए। इसके साथ ही इसमें नमक, चीनी और पुदीना डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। 

 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो बस करें खाली पेट इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन, फिर देखें कमाल

जानें हल्दी का सेवन कब और कितनी मात्रा में करना है सही, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ इन खतरनाक रोगों से मिलेगा छुटकारा

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

कोरोना से बचाव करता है तुलसी अर्क, घर पर बनाइए और कोविड 19 रहेगा कोसों दूर

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

Latest Health News