Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सहजन की पत्तियों से बनाएं ये पावरफुल चाय, बीपी सहित इन 7 बीमारियां से मिलेगा छुटकारा

सहजन का पौधा भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुण से भरा होता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कुछ लोग इसे 'सुपरफूड' भी कहते हैं। जानिए सहजन की चाय पीने के बेहतरीन फायदो के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2020 17:11 IST
सहजन की चाय- India TV Hindi
Image Source : INSTA/ECOLOGICOSMADEINSPAIN/ADRISHZEROWA सहजन की चाय

सहजन को मोरिंगा, ड्रमस्टिक  जैसे नामों से भी जाना जाता है। यह पौधा भारत में हर एक कोने में आसानी से मिल जाते है। आयुर्वेद के अनुसार यह बहुत ही पावरफुल औषधि मानी जाती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कुछ लोग इसे 'सुपरफूड' भी कहते हैं। 

सहजन का पौधा भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-कैंसर गुण से भरा होता है। इसके अलावा सहजन की पत्तियों में क्वरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड नाम के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते है। जो शरीर की सूजन, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ-साथ पेट संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाते है। जानिए सहजन की पत्तियों की चाय का सेवन करने के बेहतरीन लाभ और घर पर कैसे बनाएं चाय।

चेहरे की झुर्रियों को चुटकियों में गायब कर देगा सहजन से बना फेस मास्क, यूं बनाएं

सहजन की चाय पीने के फायदे

बालों और स्किन को रखें हेल्दी

सहजन में अधिक मात्रा में प्रोटीन, हाइड्रेटिंग और डिटॉक्सीफाइंग गुण पाए जाते है जो स्किन और बालों को पोषण देने का काम करते है।

पेट को रखें हेल्दी

इसमें विटामिन बी की भरपूर मात्रा होने के साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते है जो आपके पेट हो हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

कोरोना वायरस के 15 लक्षण, इनमें से दस भी दिखें तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट

सहजन की चाय ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

Image Source : INSTAGRAM/SYLVESTREPHARMACY
सहजन की चाय ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल
सहजन की पत्तियां और इसमें अदरक डालकर बनाई गई चाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। 

वजन कम करने में करें मदद
सहजन की चाय में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से एक्ट्रा फैट हटाने में मदद करते है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

कैंसर से लड़ने में कारगर
सहजन में पॉलीफेनोल्स अधिक मात्रा में पाया जाता है जिसमें कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। इसलिए इसका सेवन करने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से कोसों दूर रहेंगे। 

अनिद्रा से दिलाएं निजात
सहजन में अधिक मात्रा में  प्रोटीन और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो शरीर के रिलैक्स हार्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है। जिसके आपका मूड स्विंग, थकान, अनिद्रा और चिंता की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा दांतों का प्लाक और टार्टर, जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

खून की कमी को करती है दूर
सहजन की पत्तियों में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। नियमित रूप से सहजन की पत्तियों की चाय पीना से आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

moringa tea , सहजन की चाय

Image Source : INSTAGRAM/GOOBSGARDEN
सहजन की चाय

ऐसे बनाएं सहजन की चाय

सहजन की पत्तियों की चाय  दो तरह से बनाई जा सकती है।

पहला तरीका 
सहजन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद इसे मखमल या कॉटन के कपड़े से छान लें। यह कैफीन मुक्त सहजन का पाउडर स्वाद में कड़वा-मीठा होता है और इसे प्रतिदिन 5 ग्राम से अधिक नहीं खाना चाहिए। अब एक पैन में पानी डालें और इसमें थोड़ी सहजन का पाउडर डालकर उबालें। इसके बाद इसे छान लें और शहद मिलाकर सर्व करें। 

दूसरा तरीका
अगर आप सहजन की पत्तियों का पाउडर नहीं बनाना चाहते है तो इसकी पत्तियों से भी सीधे चाय बना सकते हैं। इसके लिए एक पैन में 4 कप पानी डालें। और उसमें 10-11 सहजन की पत्तियां धोकर डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा कद्दूकस करके अदरक डालें। इसके बाद इसे मीडियम आंच में 5-7 मिनट पकने दें। फिर इसे छान लें और थोड़ा सा  शहद मिलाकर सेवन करें। आप इस चाय को दिन में  दो बार पी सकते है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

ब्लड शुगर अचानक बढ़ जाए तो एमरजेंसी में करें इन चीजों का सेवन, लेकिन रखें ये ध्यान... 

ब्लड शुगर अचानक घट जाए तो तुरंत करना चाहिए इन चीजों का सेवन, कंट्रोल में आ जाएगी स्थिति

आयुष मंत्रालय का सुझाव, बारिश के मौसम में घरेलू तरीके से फ्लू से यूं करें बचाव

लंबाई बढ़ाने में कारगर हैं ये योगासन, 18 साल की उम्र तक बढ़ा सकते हैं अपनी हाइट

शरीर में खून की कमी को दूर करेंगी ये 5 चीजें, साथ ही बनाएंगी आपको ताकतवर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement