Friday, April 19, 2024
Advertisement

कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा दांतों का प्लाक और टार्टर, जरूर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

दांतों से प्लाक को हटाना बहुत ही जरूरी है। ऐसा न करने पर मुंह से बदबू आना , डायबिटीज आदि की समस्या हो सकती है। जानिए इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 14, 2020 16:38 IST
दांतों को हेल्दी रखने का घरेलू नुस्खा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DOTT.SSA_ROBERTARACO/ दांतों को हेल्दी रखने का घरेलू नुस्खा

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ हाइजीन का ठीक ढंग से ध्यान रख पाने के कारण दांतों में प्लाक और टार्टर होना एक आम समस्या बन चुकी है।  टार्टर या कैल्क्यूलस वास्तव में प्लाक है, जो दांतों पर मसूड़ों की लाइन या दांतों के बीच में पीले या सफेद रंग के पैच के रूप में जम जाता है। अगर इसक सफाई पर ध्यान नहीं दिया जो आगे चलकर इसकी रंगत ग्रे या काली भी हो सकती है। ऐसा जरूरी नहीं कि दांतों की उचित साफ-सफाई न होने से ही ऐसा हो। कई बार खाने में पोषक तत्वों की कमी या फिर इंफेक्शन  के कारण जिन लोगों के मसूड़ों से खून निकलता है, उन्हें भी यह समस्या अक्सर होती है। अगर इसको आपने नजरअंदाज किया तो आगे चलकर यह डायबिटीज, कोरोनरी रोग आदि का कारण भी बन सकता है। जानिए कैसे घरेलू उपायों को अपना इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पाया जाता सकता है। 

दांतों के प्लाक और टार्टर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा जेल आपकी सेहत, स्किन, बालों के साथ-साथ दांतों के लिए भी काफी फायदेमंद है। एलोवेरा के साथ ग्लिसरीन का इस्तेमाल करके आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए एक कप में बेकिंग सोडा, एलोवेरा जेल, नींबू और ग्लिसरीन मिक्स करके इससे दांतों की सफाई करें। 

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या के लिए रामबाण हैं ये घरेलू उपाय, बस सोने से पहले यूं करें इस्तेमाल

संतरा का छिलका

संतरा का अम्लीय गुण होता है जो आपको आसानी से टार्टर और प्लाक की समस्या से निजात दिला देगा। इसके लिए संतरा के छिलके को लेकर दांतों में हल्के हाथों से रगड़े। थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कुल्ला कर लें। इससे आपके दांत साफ हो जाएंगे।

टमाटर

स्ट्रॉबेरी और टमाटर जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स में रोगाणुरोधी गुण होते हैं और मुंह से बैक्टीरिया को हटने का भी काम करते हैं इसलिए टार्टर की समस्या से आसानी से ये निजात दिला सकते है। इसके लिए टमाटर और स्ट्रॉबेरी का गूदा निकाल लें। इसके बाद अपने दांतों पर लगाएं और इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे धो लें। सप्ताह में दो बार इसे जरूर करें।

तिल

तिल के बीज या तेल भी दांतों को पीलापन साफ करने में मदद करते है। दांतों को साफ करने के लिए एक मुठ्ठी तिल का सेवन करें और उन्हें चबाते रहें। इसके बाद एक ब्रश की मदद से दांतों को साफ करें। इसके बाद कुल्ला कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि तिल को निगलना नहीं है। यह एक दांतों में स्कब्र के रूप में काम करेगा। 

गले की खराश और संक्रमण से तुरंत राहत पाने के लिए जरूर अपनाएं ये सात घरेलू नुस्खे

सिरका

यह प्लाक हटाने का नैचुरल तरीका है। इसके लिए एक एक गिलास में पानी में  चम्मच सिरका डालकर इससे गरारे करें। इससे लाभ मिलेगा। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इसका इस्तेमाल करें।

अन्य खबरों के लिए करें  क्लिक

मानसून में इन फूड्स के सेवन से मजबूत रहेगी इम्यूनिटी, डायटीशियन रुजुता दिवेकर से जानें इसके फायदे

निकले हुए पेट को कम करेगी अलसी के बीज से बनी ये खास ड्रिंक, बस रोजाना इस तरह से पिएं

शरीर में पानी की कमी को दूर करने के अलावा पेट की बीमारियों के लिए रामबाण है आम का पना, होते हैं कई और भी फायदे

इस चूर्ण के नियमित सेवन से डायबिटीज रहेगी हमेशा दूर, अन्य रोगों में भी फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement