A
Hindi News हेल्थ बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

बढ़े यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगा सेब का सिरका, जानें कब और कैसे करें इसका इस्तेमाल

अगर आप बढ़े यूरिक एसिड में सब कुछ ट्राई कर चुके हैं उसके बाद भी यूरिक एसिड कंट्रोल नहीं हो रहा तो एक बार सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल करें। जानें यूरिक एसिड में सेब का सिरका कैसे मदद करेगा, इसे कितना लेना सेहत के लिए ठीक रहेगा, दिन में कितनी बार लें और सेब के सिरके के फायदे क्या होते हैं।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/BETTERWITHDOUBTSCARBS Apple Cider Vinegar

आजकल के समय में हर दूसरा व्यक्ति यूरिक एसिड के बढ़े होने से परेशान है। यूरिक एसिड की शरीर में अधिकता सेहत के लिए कई और दिक्कतें पैदा कर सकती है। इसलिए अगर आप यूरिक एसिड को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अपनी आदतों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यूरिक एसिड के बढ़े होने पर आप दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपने रुटीन में शामिल करें। अगर आप बढ़े यूरिक एसिड में सब कुछ ट्राई कर चुके हैं उसके बाद भी यूरिक एसिड कंट्रोल नहीं हो रहा तो एक बार सेब के सिरके को अपनी डाइट में शामिल करें। आज हम आपको बताएंगे यूरिक एसिड में सेब का सिरका कैसे मदद करेगा, इसे कितना लेना सेहत के लिए ठीक रहेगा, दिन में कितनी बार लें और सेब के सिरके के फायदे क्या होते हैं ये भी बताएंगे।  

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

सेब का सिरका यूरिक एसिड करेगा कंट्रोल
सिरका वैसे तो आपने कई बार खाने में इस्तेमाल किया होगा। कई लोग प्याज में डालकर सेब के सिरके को बड़े चाव से खाते हैं तो कुछ कई और चीजों में डालकर इसके स्वाद का लुफ्त उठाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है सेब का सिरका बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का रामबाण नुस्खा है। 

जानें कैसे सेब का सिरका यूरिक एसिड को करता है नियंत्रित
सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके साथ ही खून में पीएच स्तर को बढ़ाते हैं जो यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है। 

बॉर्डर लाइन पर हो अगर यूरिक एसिड तो एक दिन में हो सकता है कंट्रोल, बस करें ये काम

ऐसे करें सेब के सिरके का सेवन
सेब के सिरके को साधारण पानी से आप ले सकते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास पानी में करीब 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे रोजाना करीब 2 से 3 बार आप पी सकते हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से यूरिक एसिड अपने आप कंट्रोल होने लगेगा। 

सेब के सिरके के अन्य फायदे

लीवर को रखता है हेल्दी
सेब का सिरका ना केवल बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करता है बल्कि ये आपके लीवर को भी हेल्दी रखता है। सेब का सिरका लीवर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

Image Source : Instagram/BHUMINEPALBIRATNAGARApple Cider Vinegar

इम्यूनिटी करता है मजबूत 
कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। वरना एक छोटी से गलती भी आपको कोरोना की चपेट में ला सकती है। ऐसे में सेब का सिरका आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करेगा। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा। 

यूरिक एसिड बढ़े होने पर खाएं ये 7 चीजें, अपने आप ही कंट्रोल हो जाएगी प्रॉब्लम

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी
सेब का सिरका मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। सेब के सिरके का इस्तेमाल लोग कई बार सलाद में भी करते हैं। अगर आप इस तरह या फिर किसी भी रूप में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करेगा।

कोलेस्ट्रॉल करेगा कम
कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आप पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में सेब के सिरके को शामिल करें। इसे सही मात्रा में लेने से बढ़ा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित हो जाएगा।

बीपी भी होगा कंट्रोल
सेब के सिरके के सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होगा। ये शरीर में पीएच के स्तर को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। जिससे बीपी नियंत्रित रहता है। 

Latest Health News