A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत बायोटेक ने दी चेतावनी! इन हालातों में न लगवाएं Covaxin का टीका

भारत बायोटेक ने दी चेतावनी! इन हालातों में न लगवाएं Covaxin का टीका

कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की ओर से फैक्टशीट जारी की गई। इसमें कंपनी ने बताया है कि कौन कौन से लोग यह वैक्सीन न लें और कौन से लोगों के लिए यह वैक्सीन सुरक्षित है।

<p>भारत बायोटेक ने दी...- India TV Hindi भारत बायोटेक ने दी चेतावनी! इन हालातों में न लगवाएं Covaxin का टीका

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus)  के खिलाफ आखिरी जंग की शुरूआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 16 जनवरी से भारत में दो कोरोना वैक्सीन के साथ टीकाकरण की शुरूआत की थी। इसमें एक वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट (SII) की कोविशील्ड है और दूसरी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) है। जनवरी की शुरूआत में इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद से ही कोवैक्सीन विवादों में है। इस बीच कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक की ओर से फैक्टशीट जारी की गई। इसमें कंपनी ने बताया है कि कौन कौन से लोग यह वैक्सीन न लें और कौन से लोगों के लिए यह वैक्सीन सुरक्षित है। 

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

भारत बायोटेक के अनुसार जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है या वे ऐसी दवा पर होते हैं जो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करते हैं। या फिर एलर्जी वाले लोगों को कोवाक्सिन शॉट नहीं लेना चाहिए। वैक्सीन बनाने वाले भारत बायोटेक ने यह चेतावनी कोविड के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण शुरू करने के दो दिन बाद दी है। इससे पहले, सरकार ने कहा था कि जो मरीज इम्युनो सप्रेसेंट पर हैं या प्रतिरक्षा की कमी से पीड़ित हैं वे वैक्सीन ले सकते हैं लेकिन यह वैक्सीन ऐसे व्यक्तियों में कम प्रभावी होगी। आमतौर पर कैंसर के मरीज जो कीमोथेरेपी करवा रहे हों या एचआईवी पॉजिटिव हों या फिर स्टेरॉयड पर होते हैं, उन्हें इम्युनिटी हासिल करने में समय लग सकता है। 

Image Source : Bharat Biotechभारत बायोटेक ने दी चेतावनी! इन हालातों में न लगवाएं Covaxin का टीका

सरकार के अनुसार अभी तक वैक्सीन लगवाने के बाद 580 लोगों में निगेटिव रिस्पाॅन्स प्राप्त हुए हैं। वहीं यूपी और कर्नाटक में दो लोगों की मौत की भी खबर है। लेकिन सरकार के अनुसार इन मौतों का कोरोना के टीके से कोई संबंध नहीं है।

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

ये लोग न लगवाएं टीका

भारत बायोटेक की फैक्ट.शीट कहती है कि एलर्जी से पीड़ित लोग, या फिर जिन्हें बुखार है, जिन्हें ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या ब्लड थिनर है, जो महिलाएं प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, या फिर किसी भी अन्य गंभीर स्वास्थ्य से संबंधित समस्या से पीड़ित हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे कोवैक्सीन का इंजेक्शन नहीं लगवाएं। कंपनी द्वारा टीका लगवाने वालों को गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया से चेतावनी दी जाती है। गंभीर रोगों में सांस लेने में कठिनाई, चेहरे और गले में सूजन, तेजी से दिल की धड़कन, पूरे शरीर पर चकत्ते, चक्कर आना और कमजोरी शामिल हो सकती है।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

Latest India News