A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Weather News: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भयंकर शीतलहर की चपेट में, शनिवार को कोहरा मचाएगा कोहराम

Weather News: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भयंकर शीतलहर की चपेट में, शनिवार को कोहरा मचाएगा कोहराम

Weather News: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कोहरे और भयंकर शीतलहर की चपेट में है। आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को बढ़कर सामान्य से एक डिग्री अधिक 6.7 डिग्री सेल्सियस हो गया।

weather news delhi ncr minimum temperature fog alert issued cold wave intensifies- India TV Hindi Image Source : PTI दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कोहरे और भयंकर शीतलहर की चपेट में है।

नई दिल्ली: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कोहरे और भयंकर शीतलहर की चपेट में है। आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण दिल्ली का न्यूनतम तापमान शुक्रवार को बढ़कर सामान्य से एक डिग्री अधिक 6.7 डिग्री सेल्सियस हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि कोहरा छाए रहने से सफदरजंग में दृश्यता घटकर 201 मीटर और पालम में 300 मीटर रह गई। वहीं शनिवार को शहर के कई हिस्सों में घने कोहरे का अनुमान जताया गया है। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी और शुष्क उत्तरी-उत्तरपश्चिमी हवाओं से बृहस्पतिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। फिर हवा की दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर हो गई। इसके अलावा, आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई है। 

एक जनवरी को, शहर में न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो 15 वर्षों में इस महीने के लिए सबसे कम था। दिल्ली में सोमवार तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया, क्योंकि लगातार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते शहर में बादल छाए रहे। हालांकि, नवीनतम विक्षोभ की वापसी के बाद सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं के शुरू होने से तापमान गिरना शुरू हो गया।

पंजाब, हरियाणा में ठंड का कहर जारी
पंजाब और हरियाणा में ठंड का कहर शुक्रवार को भी जारी रहा। बठिंडा 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। दोनों राज्यों में कई स्थानों पर सुबह के समय घने कोहरे छाए रहे। इससे दृश्यता कम हो गई और यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 6.8 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें

हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमशः 4.8 डिग्री सेल्सियस, 5.5 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में पारा क्रमश: 6.3 डिग्री सेल्सियस, 7.8 डिग्री सेल्सियस, 7.6 डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

कश्मीर भयंकर शीतलहर की चपेट में
कश्मीर अभी भयंकर शीतलहर की चपेट में है, जबकि पूरी घाटी में पारा शुक्रवार को शून्य से कई डिग्री नीचे गिर गया, जिससे डल झील सहित कई जलाशयों में पानी जम गया। आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस साल इस मौसम के सामान्य न्यूनतम तापमान से पांच डिग्री कम है। शहर में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जो 1991 के बाद श्रीनगर में सबसे कम तापमान था। 

बिछी हुई है सड़कों पर बर्फ की मोटी परत
श्रीनगर में 1995 में तापमान शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था, जबकि 1991 में तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया था। श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। घाटी के बाकी हिस्सों में भी ठंड बढ़ रही है। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसकी पिछली रात तापमान शून्य से 11.1 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था। शहर में और घाटी के कई इलाकों में सड़कों पर बर्फ की मोटी परत बिछी हुई है, जिससे लागों को गाड़ी चलाने में मुश्किल हो रही है। कश्मीर वर्तमान में 40 दिनों तक चलने वाली भयंकर ठंड वाली अवधि ‘चिल्लई कलां’ की चपेट में है।

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी जारी
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में अलग अलग हिस्सों में कही हल्की तो कही कड़ाके की सर्दी पड़ी। हालांकि, मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि प्रदेश के अलग अलग स्थानों पर हल्के से घना कोहरा छाया रहा रहा। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के वाराणसी मंडल में दिन का तापमान कम रहा, इसके अलावा अयोध्या, गोरखपुर, मेरठ, प्रयागराज मंडलों समेत सभी मंडलो में तापमान सामान्य से कम रहा। मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के सभी हिस्सों में कही घना तो कही हल्का कोहरा छाये रहने का अनुमान लगाया है।

ये भी पढ़ें

Latest India News