A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य आज ही बदल डालें सोने के ये तरीके, खूबसूरती पर पड़ता है बुरा असर

आज ही बदल डालें सोने के ये तरीके, खूबसूरती पर पड़ता है बुरा असर

ज्यातादर लोग अपने सोने के तरीकों पर गौर नहीं करते हैं। आमतौर पर लोगों को जैसे कंफर्टेबल लगता है वैसे ही सो जाते हैं। लेकिन इससे आपके सौंदर्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

गलत तरह से सोने पर खूबसूरती पर पड़ता है असर - India TV Hindi Image Source : ISTAGRAM/ NADA_CAIRO गलत तरह से सोने पर खूबसूरती पर पड़ता है असर 

हममें से ज्यातादर  लोग अपने सोने के तरीकों पर ध्यान नहीं देते हैं। जैसे कंफर्टेबल लगता है वैसे ही सो जाते हैं।  हालांकि, हमारे सोने की पोजीशन हमारी सेहत को कई अच्छी और बुरी तरह से प्रभावित करती है। साथ ही हमारी खूबसूरती पर भी असर डालती है। वहीं सही पोजीशन में सोने से केवल सुकून का एहसास ही नहीं होता बल्कि मसल्स में खिचांव और शरीर के दर्द से भी आराम मिलता है। हम आपको बताएंगे सोने का सही तरीका और इससे होने वाले फायदे के बारे में। 

बिग बॉस 13 की एक्स कंटेस्टेंट माहिरा शर्मा ने कराया ब्राइडल फोटोशूट, लहंगे में नजर आईं खूबसूरत

ये है सोने का सही तरीका 

पीठ के बल सोने से घुटनों का दर्द कम होता है। कमर दर्द में भी पीठ के बल लेटने से आराम मिलता है। अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो इससे शरीर और रीढ़ की हड्डी सीधी होती है। घुटने के नीचे एक तकिया रखकर पीठ के बल सोना सबसे बेस्ट है। 

झुर्रिया कम होती हैं 

जब आप पीठ के बल सोने के बजाए गलत तरीके से सोते हैं, तो आपका चेहरा भी उसके उसी अवस्था में होता है, और उस पर दबाव एवं झुर्रियां आती हैं। खास तौर से लंबे समय तक ऐसा होने पर झुर्रियां बढ़ सकती है। इसलिए सोने के लिए सही तरीका अपनाने से चेहरे पर गलत असर नहीं होता। 

दमकता हुआ चेहरा पाने के लिए बस ऐसे करें संतरे का इस्तेमाल, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा निजात

पेट की बीमारियां नहीं होंगी

अगर आप गलत पोजीशन में सोते हैं तो आपको पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं। वहीं पीठ के बल सोने पर खाना आसानी से पच जाता। जिसके चलते कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है। 

हिना खान ने लेटेस्ट फोटोशूट में लगाया ग्लैमर का तड़का, फैंस कर रहे हैं जमकर तारीफ

सिर दर्द और गर्दन दर्द से मिलेगी मुक्ति 

अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो आपको गर्दन दर्द की समस्या नहीं होगी। दरअसल, पीठ के बल सोने से गर्दन की मांशपेशियों पर खिंचाव नहीं पड़ता। सिर दर्द में पीठ के बल सोना राहत पहुंचाता है, इससे सिर का भारीपन खत्म होता है।  

यहां पढ़ें फैशन और सौंदर्य से जुड़ी अन्य खबरें- 

रह रहकर परेशान कर रहे हैं दोमुंहे बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे चंद दिनों में दिखेगा असर

पिंपल की समस्या से हो गए हैं परेशान तो ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

रूखे और बेजान बालों से हैं परेशान? नारियल तेल का इस तरह करें इस्तेमाल​

 

Latest Lifestyle News