Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पिंपल की समस्या से हो गए हैं परेशान तो ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

चंदन का इस्तेमाल सौंदर्य के रूप में प्राचीन काल से किया जा रहा है। आयुर्वेद में इसे सबसे अच्छा ब्यटी रेमिडी मना जाता है। जानिए पिंपल से निजात पाने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 28, 2021 14:51 IST
पिंपल की समस्या से हो गए हैं परेशान तो ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM पिंपल की समस्या से हो गए हैं परेशान तो ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

खराब लाइफस्टाइल अनियमित खानपान, स्ट्रेस, तनाव, धूल-मिट्टी के कारण अधिकतर लोगों को पिंपल की समस्या का सामना करना पड़ता है। चेहरे पर पिंपल्स हो जाने के कारण आपका पूरा लुक खराब हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि यह पिंपल आसानी से बिना किसी साइड इफेक्ट्स के हट जाए तो चंदन का ऐसे इंस्तेमाल कर सकते हैं।

चंदन का इस्तेमाल सौंदर्य के रूप में प्राचीन काल से किया जा रहा है। आयुर्वेद में इसे सबसे अच्छा ब्यटी रेमिडी मना जाता है। चंदन का इस्तेमाल पाउडर और  तेल के रूप में किया जाता है। जिससे आप कई  तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है।

पिंपल से निजात पाने के लिए ऐसे करें चंदन का इस्तेमाल

चंदन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से मुंहासे के कारण होने वाली सूजन को शांत कर देते हैं। इसके साथ ही पिंपल कत्म हो जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एक बाउल में थोड़ी हल्दी पाउडर, कपूर में थोड़ा सा चंदन का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। रात को सोने से पहले इसे पिंपल में लगा लें और दूसरे दिन सुबह धो लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

ठंड में पपड़ी जैसी निकल रही हाथ और हथेली की स्किन, ये घरेलू नुस्खे तुरंत देंगे आराम

चंदन स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ ब्लमिश और काले दाग को हटाने में मदद करता है। अगर आपको चंदन का तेल नहीं मिल रहा है तो शुद्ध चंदन पाउडर लें और इसमें किसी अन्य तेल को डाल लें जो आपकी स्किन के लिए उपयुक्त गो। इसके बाद इसे  करीब 12 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। हल्के हाथों थोड़ी देर मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सर्दियों में फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement