1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

सर्दियों में फटी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदा

सर्दियों में त्वचा का रूखा या शुष्क होना एक आम समस्या है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इससे बचने के बहुत से आसान तरीके हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 23, 2021 19:58 IST
DRY SKIN IN WINTERS - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CALIFORNIASKININSTITUTE DRY SKIN IN WINTERS 

सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी चुरा लेती हैं, जिससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और इसकी वजह से फटने लगती है। इसके अलावा अगर आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं तो ये भी इसका एक कारण हो सकता है। स्ट्रेस और स्मोकिंग की वजह से भी त्वचा रूखी होकर फट सकती है। लेकिन, आपको इससे बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम बताएंगे कुछ घरेलू तरीके जिसे अपनाकर आप फटी त्वचा की समस्या से निजात पा सकते हैं। वैसे तो बाजार में मिलने वाला मॉइश्चराइजर त्वचा को सॉफ्ट बनाता है। लेकिन घर और किचन में भी ऐसी बहुत सी चीजें मौजूद रहती हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी रूखी-फटी त्वचा को दोबारा नर्म-मुलायम बना सकती हैं।

बालों को हेल्दी, लंबे और घने बनाने के लिए बस ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

फटी त्वचा के लिए फायदेमंग है दूध की मलाई 

फटी त्वचा को ठीक करने के लिए दूध की मलाई एक बेहतर विकल्प है। रात में सोने से पहले चेहरे पर मलाई लगाकर थोड़ी देर तक मसाज करें। इससे त्वचा को पोषण मिलता है और मलाई त्वचा पर एक लेयर तैयार कर देती है, जो त्वचा को फटने से बचाती है। साथ ही त्वचा फटने से होने वाली जलन भी मलाई लगाने से शांत हो जाती है।

ALEO VERA

Image Source : INSTAGRAM/RENGARENK876
ALEO VERA 

एलोवेरा है असरदार 

लंबे समय से लोग एलोवेरा को त्वचा के लिए इस्तेमाल करते आए हैं। इसमें में मौजूद तत्व त्वचा को अंदर से हाईड्रेट करता है। जिससे फटी त्वचा रिपेयर होती है। 

सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

विटामिन ई से भरपूर है नारियल तेल  

विटामिन ई से भरपूर नारियल तेल बालों को स्वस्थ रखने में कारगर है। साथ ही ये फटी त्वचा से भी राहत दिलाता है। नारियल तेल लगाने से फटी त्वचा तेजी से ठीक होने लगती है, क्योंकि इससे त्वचा पर नए सेल्स बनते हैं।

CURD

Image Source : INSTAGRAM/MITAHARABYSHILPA
CURD 

स्किन को मॉइश्चराइज करता है दही  

त्वचा के लिए दही भी बहुत फायदेमंद होती है, यह स्किन को मॉइश्चराइज करके इसकी नमी को बनाए रखता है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और हेल्दी फैट्स होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं। साथ ही फटी त्वचा को भी रिपेयर करते हैं।

आंखो के नीचे आए काले घेरे से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

पपीते का पेस्ट बनाकर करें मसाज 

वैसे तो पपीता आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन, फटी त्वचा के लिए भी पपीता बहुत अच्छा होता है। पपीते का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक मसाज करें। पपीते में मौजूद तत्व डेड स्किन हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X