Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. POWER PACK: इस साल भारतीय सड़कों पर होगा रफ्तार का जलवा, लॉन्‍च होंगी ये 5 तेज तर्रार बाइक्‍स

POWER PACK: इस साल भारतीय सड़कों पर होगा रफ्तार का जलवा, लॉन्‍च होंगी ये 5 तेज तर्रार बाइक्‍स

पावर बाइकिंग के शौकीनों के लिए 2016 का साल बेहद खास होने जा रहा है। इस साल हीरो, बजाज और टीवीएस जैसे मैन्‍युफैक्‍चरर्स का मुख्‍य फोकस पावर बाइक्‍स पर होगा।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: January 05, 2016 10:13 IST
POWER PACK: इस साल भारतीय सड़कों पर होगा रफ्तार का जलवा, लॉन्‍च होंगी ये 5 तेज तर्रार बाइक्‍स- India TV Paisa
POWER PACK: इस साल भारतीय सड़कों पर होगा रफ्तार का जलवा, लॉन्‍च होंगी ये 5 तेज तर्रार बाइक्‍स

नई दिल्‍ली। पावर बाइकिंग के शौकीनों के लिए 2016 का साल बेहद खास होने जा रहा है। इस साल विदेशी कंपनियों के साथ ही हीरो, बजाज और टीवीएस जैसे मैन्‍युफैक्‍चरर्स का मुख्‍य फोकस पावर बाइक्‍स पर होगा।  इसके अलावा ऑटोमोबाइल का महाकुंभ दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो का आयोजन अगले महीने होने जा रहा है। जिसमें दुनिया ऑटो मेकर्स अपनी शानदार बाइक्‍स को भारतीय मार्केट में लॉन्‍च करेंगे। इंडिया टीवी पैसा की टीम रफ्तार के इन्‍हीं जुनूनी बाइक राइडर्स के लिए लेकर आया है पांच ऐसी बाइक्‍स जो इस साल भारतीय बाजार में दस्‍तक देंगी।

Powerbikes

hero-hx-250IndiaTV Paisa

Bajaj-Pulsar-CS400-6391IndiaTV Paisa

tvs-apache-200IndiaTV Paisa

Yamaha-MT-03IndiaTV Paisa

bmw-g310rIndiaTV Paisa

बजाज पल्सर सीएस400

पावर बाइकिंग के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुकी बजाज ऑटो इस साल अपनी पल्‍सर फैमिली की सबसे तेज तर्रार बाइक पल्‍सर सीएस 400 पेश करने जा रही है। कंपनी 2014 के ऑटो शो में इस बाइक की पहली झलक पेश कर चुकी है। संभव है कि इस साल की पहली तिमाही में यह बाइक भारतीय सड़कों पर दस्‍तक दे देगी। हालांकि कंपनी ने इस बाइक की खास स्‍पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि 400 सीसी इंजन वाली इस बाइक की कीमत 1.5 लाख से लेकर 2 लाख रुपए के करीब होगी। मार्केट में इस बाइक का मुकाबला केटीएम390 और रॉयल एंफील्‍ड थंडरबर्ड 500 से होगा।

हीरो एचएक्स 250आर

देश की सबसे बड़ी दुपहिया कंपनी हीरो इस साल 250 सीसी बाइक्‍स की रेंज में कदम रखने जा रहा है। इस मोर्चे पर कंपनी का प्रमुख हथियार होगा हीरो एचएक्‍स 250 आर। यह बाइक भी पहली बार 2014 ऑटो एक्‍सपो में दिखाई दी थी। हालांकि हीरो की टैक्नोलॉजी पार्टनर अमेरिकी कम्पनी एरिक ब्यूल रेसिंग यानि ईबीआर के दिवालिया हो जाने के बाद इस बाइक की लॉन्‍चिंग अटकने की खबरें आ रही थीं। संभवना जताई जा रही है कि इस बाइक में 249 सीसी का सिंगल सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगा है, जो 31 हॉर्स पावर की ताकत देता है। यह बाइक मई या जून के बाद भारतीय सड़कों पर आएगी। इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए के आसपास होगी। मार्केट में इसका सीधा कॉम्‍पटीशन होंडा सीबीआर और केटीएम आरसी200 से होगा।

टीवीएस अपाचे200

पावर बाइकिंग में अपनी पहचान बनाने के लिए टीवीएस मोटर्स का फोकस इस साल अपनी नई बाइक अपाचे 200 पर होगा। कंपनी इस बाइक को 20 जनवरी को लॉन्‍च करने जा रही है। अभी तक प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक टीवीएस की इस बाइक में 200 सीसी का सिंगल-सिलिंडर इंजन लगा होगा। इस इंजन से अधिकतम 25 हॉर्स पावर तक की ताकत पैदा हो सकती है। संभावना है कि यह 200 सीसी सेगमेंट की सबसे सस्‍ती बाइक होगी। इसकी कीमत 1 लाख रुपए से कम हो सकती है। बाजार में इसका मुकाबला बजाज पल्सर एनएस 200 और केटीएम 200 ड्यूक से होगा।

यामाहा एमटी-03

यामाहा के शौकीनों की निगाहें इस साल लॉन्‍च होने जा रही कंपनी की पावर बाइक एमटी-03 पर गड़ी हैं। य‍ह नई बाइक भारत में बिकने वाली यामाहा आर3 का स्‍ट्रीट वर्जन होगी। कंपनी यह बाइक फरवरी में होने जा रहे ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च कर सकती है। आर3 की तरह इसमें भी पैरलल ट्विन इंजन लगा होगा। जो 43 हॉर्सपावर की ताकत और 29.5 एनएम की टॉर्क देगा। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला कावासाकी जेड250, केटीएम 390 ड्यूक, बेनेली टीएनटी300 से होगा।

बीएमडब्ल्यू जी310आर

जर्मन बाइक मेकर बीएमडब्‍ल्‍यू भी इस साल भारत में अपनी पावर बाइक जी 310 आर रोडस्टर लॉन्‍च करने जा रहा है। यह बाइक 500सीसी से कम के सेगमेंट में बीएमडब्ल्यू की पहली रोडस्टर मोटरसाइकल है। इस बाइक में 313सीसी का इंजन लगया है जो अधिकतम 35 हॉर्सपावर की ताकत देता है। यह बाइक इस साल के मध्‍य में भारतीय बाजार में आ सकती है। इसकी संभावित कीमत 2.5 मानी जा रही है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला बेनेली टीएनटी300, केटीएम 390 ड्यूक और कावासाकी जेड250 से होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement