Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai भारत में पेश करेगी अपना प्रीमियम ब्रांड ‘किया’, लॉन्‍च हो सकती हैं ये पांच कारें

Hyundai भारत में पेश करेगी अपना प्रीमियम ब्रांड ‘किया’, लॉन्‍च हो सकती हैं ये पांच कारें

हुंडई अपने प्रीमियम ब्रांड ‘किया’ को भारत में लॉन्‍च करने वाली है। जल्‍द ही कंपनी अपनी 5 कारें भारतीय बाजार में उतार सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 19, 2016 15:01 IST
Hyundai भारत में पेश करेगी अपना प्रीमियम ब्रांड ‘किया’, लॉन्‍च हो सकती हैं ये पांच कारें- India TV Paisa
Hyundai भारत में पेश करेगी अपना प्रीमियम ब्रांड ‘किया’, लॉन्‍च हो सकती हैं ये पांच कारें

नई दिल्‍ली। भारत में लक्‍जरी कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए दुनिया की प्रमुख कंपनियां घरेलू बाजार पर ही फोकस कर रही हैं। इसी क्रम में हुंडई भी अपने प्रीमियम ब्रांड ‘किया’ को भारत में लॉन्‍च करने की तैयारी में है। फिलहाल कंपनी की ओर से इस संबंध में घोषणा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्‍द ही कंपनी अपनी 5 कारें भारतीय बाजार में उतार सकती है। किया मोटर्स विश्व की टॉप कंपनियों में से एक है। भारतीय बाजार में अगर किया अपनी ये पांच कारें उतार दें तो यहां इसे अच्छी शुरूआत मिल सकती है।

तस्‍वीरों में देखिए किया की शानदार कारें

Kia Motors

kia-picantoIndiaTV Paisa

kia-rio-sedanIndiaTV Paisa

Kia-sportageIndiaTV Paisa

kia-rioIndiaTV Paisa

kia-carenceIndiaTV Paisa

kiaIndiaTV Paisa

पिकांटो

छोटी कारों के शौकीन भारतीयों के लिए यह बेहद खास है। पिकांटो किया की सबसे छोटी कार है। स्टाईलिश और कॉम्पैक्ट लुक वाली यह कार खासतौर पर सिटी राइडिंग के लिए बनी है। हुंडई कार रेंज में इसे इयॉन और ग्रैंड आई-10 के बीच पोजिशन किया सकता है। इसे हुंडई की पुरानी आई-10 के स्थान पर भी उतारा जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। भारत में यह कार इयॉन वाले 1.0 लीटर इंजन के साथ उतर सकती है।

रियो

किया की अगली कार है रियो, यह एडवांस फीचर्स से लैस लक्‍जरी हैचबैक कार है। इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, की-लैस एंट्री, रिवर्स पार्किंग जैसे फीचर्स शामिल है। भारतीय बजार में इस कार का सीधा मुकाबला मारुति की स्विफ्ट से होगा।

रियो सेडान

यह रियो हैचबैक का सेडान वर्जन है। यह दोनों कारें देखने में हूबहू एक जैसी हैं। फर्क इतना है कि इसमें पीछे की तरफ बूट दिया गया है। यह फुल साइज सेडान है। इसमें हुंडई वरना का 1.4 लीटर डीज़ल इंजन दिया गया है। हमें विश्वास है कि यह टोयोटा इडिऑस, निसान सनी और रेनो स्काला को कड़ी टक्कर दे सकती है।

कैरेंस

हुंडई मोटर्स ने भारतीय बाजार के लिए नई एमपीवी तैयार करने की योजना को फिलहाल रद्द कर दिया है। लेकिन किया मोटर्स की लक्‍जरी एमपीवी कैरेंस पहले तैयार है। भारतीय बाजार की जरूरतों के हिसाब से कैरेंस एमपीवी काफी सही साबित होती है। यह 7-सीटर एमपीवी रेनो लॉजी और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देने की काबिलियत रखती है।

स्पोर्टेज

एसयूवी के बिना कारों की सूची कुछ अधुरी सी लगती है। इसलिए इसकी पूर्ति करेगी स्पोर्टेज एसयूवी। इसमें 2.0 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है। जो दो तरह की पावर ट्यून देता है। कम पावरफुल वर्जन 136 पीएस की पावर देता है, जबकि ताकतवर वर्जन की पावर 185 पीएस है। हालांकि यह महिन्द्रा की एक्सयूवी-500 की तरह 7-सीटर नहीं है। लेकिन आकर्षक स्टाइल और दमदार लुक के कारण भारतीय बाजार में एक अच्छी पहचान बना सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement