Saturday, June 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock market ने की वापसी, सेंसेक्स 260 अंक से ऊपर चढ़ा, निफ्टी भी 22000 के पार, इन स्टॉक्स में चमक

Stock market ने की वापसी, सेंसेक्स 260 अंक से ऊपर चढ़ा, निफ्टी भी 22000 के पार, इन स्टॉक्स में चमक

निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ टॉप पर रहा। साथ ही निफ्टी मेटल, ऑयल एंड गैस और ऑटो इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 10, 2024 11:18 IST
सिटीग्रुप ने चीन को डाउनग्रेड किया और भारत को अपग्रेड किया है।- India TV Paisa
Photo:FILE सिटीग्रुप ने चीन को डाउनग्रेड किया और भारत को अपग्रेड किया है।

शेयर बाजार ने गुरुवार को लगे झटके से शुक्रवार को उबार लिया है। स्टॉक मार्केट के इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में आज तेजी का रुख है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स सुबह 10 बजकर 56 मिनट पर 261.81 अंक की तेजी के साथ 72665.98 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी 99.55 अंकों की बढ़त के साथ 22057.05 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। अमेरिकी बाजार में रात भर की बढ़त के बाद एशियाई बाजार बढ़त पर कारोबार कर रहे थे। निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ टॉप पर रहा। निफ्टी मेटल, ऑयल एंड गैस और ऑटो इंडेक्स में 1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। निफ्टी फार्मा और हेल्थकेयर सूचकांक 0.7 प्रतिशत ऊपर थे।

इन सेक्टर के स्टॉक्स में उतार-चढ़ाव

कारोबार के दौरान शुरुआती ट्रेंड में आईटी, पीएसयू बैंक और रियल्टी को छोड़कर, अन्य सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे रंग में कारोबार करते दिखे थे, जिसमें एफएमसीजी, फार्मा, हेल्थकेयर और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बढ़त में रहे। आपको बता दें, सुबह 10 बजे तो सेंसेक्स 529.55 अंक ऊपर 72,933.72 पर पहुंच गया था और निफ्टी 147.35 अंक ऊपर 22,104.85 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी 50 पर 50 में से सिर्फ आठ शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। बीपीसीएल, आईटीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, सन फार्मा और एशियन पेंट्स टॉप गेनर रहे, जबकि एलटीआईमाइंडट्री, इंफोसिस, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो और टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शीर्ष पर रहे।

चीन डाउनग्रेड और भारत अपग्रेड

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, कमजोर बुनियादी सिद्धांतों और भारत के अच्छे मुनाफे के बावजूद चीनी शेयरों में बढ़ोतरी के चलते सिटीग्रुप ने चीन को डाउनग्रेड किया और भारत को अपग्रेड किया है। उन्हें भारत में आय बढ़ोतरी से उभरते बाजारों में लाभ मिलने की उम्मीद है। सिटीग्रुप दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया, पोलैंड और सऊदी अरब के लिए अलॉटमेंट भी एडजस्ट करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement