1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Auto Expo 2020: Maruti ने पेश की इलेक्ट्रिक SUV कॉन्‍सेप्‍ट Futuro-e, 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का रखा लक्ष्‍य

Auto Expo 2020: Maruti ने पेश की इलेक्ट्रिक SUV कॉन्‍सेप्‍ट Futuro-e, 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का रखा लक्ष्‍य

अयूकावा ने बताया कि अब तक कंपनी 6 लाख से ज्यादा फैक्टरी-फिटेड सीएनजी कारों की बिक्री कर चुकी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 05, 2020 11:26 IST
Maruti Showcasing its electric SUV concept Futuro-e at Auto Expo 2020- India TV Paisa

Maruti Showcasing its electric SUV concept Futuro-e at Auto Expo 2020

ग्रेटर नोएडा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को ऑटो एक्‍सपो 2020 के उद्घाटन अवसर पर अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचरो-ई को पेश किया। इस मौके पर मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्‍ट और सीईओ केनिची अयूकावा ने कहा कि उनका लक्ष्‍य अगले कुछ वर्षों में 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और बिक्री का है। उन्‍होंने कहा कि कंपनी पिछले 10 सालों में सीएनजी और स्‍मार्ट हाइब्रिड वाली 10 लाख पर्यावरण-अनुकूल वाहनों की बिक्री कर चुकी है।  

मारुति ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचरो-ई को विश्‍व स्‍तर पर सबसे पहले भारत में प्रदर्शित किया गया है, जो भारतीय उपभोक्‍ताओं के महत्‍व को प्रदर्शित करती है। ऑटो एक्‍सपो 2020 में मारुति की थीम मिशन ग्रीन मिलियन है। कंपनी इस मिशन के तहत भारत में किफायती और टिकाऊ ग्रीन टेक्‍नोलॉजी पेश करने प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की है।  

अगले कुछ वर्षों में 10 लाख ग्रीन वाहनों की बिक्री में सीएनजी, स्‍मार्ट हाइब्रिड, स्‍ट्रांग हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का मिश्रण होगा। सीएनजी टेक्‍नोलॉजी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को व्‍यक्‍त करते हुए अयूकावा ने कहा कि आने वाले समय में हम और अधिक मॉडल्‍स के साथ अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्‍तार करेंगे। वर्तमान में कंपनी के सबसे लोकप्रिय 8 मॉडल सीएनजी विकल्‍प के साथ आते हैं।

अयूकावा ने बताया कि अब तक कंपनी 6 लाख से ज्‍यादा फैक्‍टरी-फ‍िटेड सीएनजी कारों की बिक्री कर चुकी है। कंपनी अपने पांच मॉडल स्‍मार्ट हाइब्रिड के साथ बेचती है। अयूकावा ने बताया कि कंपनी ने बीएस4 वाहनों के विनिर्माण को बंद कर दिया है और अब केवल बीएस6 वाहनों का ही उत्‍पादन किया जा रहा है।  

अयूकावा ने कहा कि पूरे देश में अभी तक हम लगभग 6 लाख बीएस6 वाहनों की बिक्री कर चुके हैं। बाजार की स्थिति पर बोलते हुए अयूकावा ने कहा कि नए दशक की शुरुआत हल्‍के नुकसान के साथ हुई है और उद्योग अभी भी कम मांग के दबाव में है। हालांकि उन्‍होंने कहा कि यह दशक ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में नए ट्रेंड को स्‍थापित करने वाला होगा क्‍योंकि उपभोक्‍ता अब अद्वितीय मोबिलिटी समाधान, फ्यूचरिस्टिक इन्‍नोवेशंस, ईको-फ्रेंडली टेक्‍नोलॉजी और फीचर रिच प्रोडक्‍ट्स की मांग कर रहे हैं।

Write a comment
X