Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मर्सिडीज ने लॉन्‍च की करोड़ों की कार और मारुति ने बनाया रिकॉर्ड, ये हैं हफ्ते की बड़ी ऑटो सुर्खियां

मर्सिडीज ने लॉन्‍च की करोड़ों की कार और मारुति ने बनाया रिकॉर्ड, ये हैं हफ्ते की बड़ी ऑटो सुर्खियां

eventful week for Auto Industry. As Mercedes launched new car and Volkswagen recalls its vento car. On the other end insurance is now become costlier.

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 03, 2016 7:56 IST
Auto this Week: मर्सिडीज ने लॉन्‍च की करोड़ों की कार और मारुति ने बनाया रिकॉर्ड, ये हैं हफ्ते की बड़ी ऑटो सुर्खियां- India TV Paisa
Auto this Week: मर्सिडीज ने लॉन्‍च की करोड़ों की कार और मारुति ने बनाया रिकॉर्ड, ये हैं हफ्ते की बड़ी ऑटो सुर्खियां

नई दिल्‍ली। Auto इंडस्‍ट्री के लिए बीता हफ्ता खबरों से भरपूर रहा। हालांकि मार्च का अंतिम सप्‍ताह होने के चलते पिछले दिनों सिर्फ मर्सिडीज की एस सीरीज की कार की लॉन्चिंग हुई। लेकिन इस हफ्ते कई बड़ी कंपनियों ने अप्रैल में अपने लॉन्चिंग प्‍लान की घोषणा की। महिंद्रा, टाटा, डेटसन और टोयोटा अप्रैल में अपनी नई कारें और पुरानी कारों के फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्‍च करेंगे। इसके अलावा एक अहम खबर पहले ही विवादों में फंसी फॉक्‍सवैगन की ओर से भी आई। कंपनी ने फॉल्‍ट के चलते भारत भर में अपनी 3500 वेंटो कारों को रिकॉल किया है। वहीं कंपनी ने नई वेंटो कारों पर भी कुछ समय के लिए बिक्री पर रोक लगा दी है। वहीं बदली दरों के चलते इस हफ्ते से गाडि़यों का बीमा भी 30 फीसदी महंगा हो चुका है। आइए इंडिरूा टीवी पैसा की टीम के साथ देखते हैं इस हफ्ते कौन कौन सी खबरें रहीं ऑटो इंडस्‍ट्री की सुर्खियां।

मर्सिडीज ने लॉन्‍च की S400

इस सप्‍ताह की सबसे अहम लॉन्‍चिंग मर्सिडीज की ओर से रही। कंपनी ने भारत में एस सीरीज की नई कार S400 को लॉन्‍च कर दिया है। इस एस सीरीज की इस पेट्रोल कार की कीमत 1 करोड़ 28 लाख रुपए रखी गई है। मर्सिडीज़ का इस साल का यह तीसरा लॉन्च है। मर्सिडीज़ का इस साल का यह तीसरा लॉन्च है। इससे पहले कंपनी ने इसी महीने में अपनी हाई सिक्योरिटी कार मैबेक एस-400 गार्ड  के अलावा सी250 डी को लॉन्च किया था। इससे पहले कंपनी ने इसी महीने में अपनी हाई सिक्योरिटी कार मैबेक एस-400 गार्ड  के अलावा सी250 डी को लॉन्च किया था। कंपनी इससे पहले एस क्लास रेंज में मर्सिडीज बेंज मेबैक एस500 और एस 600, स्टैंडर्ड एस 350 डीजल और एस500 पेट्रोल भी उतार चुकी है। इस कार का मुकाबला बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज और ऑडी ए-8 से होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://goo.gl/ldKY2N

Mercedes S400

s4IndiaTV Paisa

s3IndiaTV Paisa

S-1IndiaTV Paisa

S-2IndiaTV Paisa

s5IndiaTV Paisa

फॉक्‍सवैगन इंडिया रिकॉल करेगी वेंटो कार

Auto इंडस्‍ट्री की एक अहम खबर फॉक्‍सवैगन की ओर से भी आई। फॉक्‍सवैगन इंडिया 1.5 लीटर डीजल इंजन और मैनुअल गियर बॉक्‍स वाली 3,877 वेंटो कार को रिकॉल करेगी। एआरएआई के परीक्षण में इन कारों में तय सीमा से अधिक कार्बन मोनोऑक्‍साइड उत्‍सर्जन की पुष्टि होने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसने फॉक्‍सवैगन वेंटो 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ मैनुअल गियर बॉक्‍स वर्जन की बिक्री पर भी तत्‍काल प्रभाव से अस्‍थाई रोक लगा दी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://goo.gl/8MB4G2

1 अप्रैल से महंगा हुआ थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस

कार या बाइक चलाने वालों के लिए अप्रैल की शुरूआत महंगाई भरी रही। कंपनियों ने 1 अप्रैल से वाहनों का थर्ड पाटी इंश्‍योरेंस 30 फीसदी तक बढ़ा दिया है। 1000 सीसी से कम की कारों की बात करें तो इसके लिए आपको 1 अप्रैल के बाद से 2055 रुपए खर्च करने होंगे। अभी इसके लिए 1469 रुपए प्रीमियम देना होता है। वहीं 1000 से 1500 सीसी की कारों का प्रीमियम 1598 रुपए से बढ़कर 2309 रुपए हो जाएगा। वहीं 1500 सीसी से अधिक की एसयूवी 4931 रुपए से बढ़कर 6164 रुपए हो जाएगा। वहीं 75 से 150 सीसी की बाइक्‍स का प्रीमियम 538 रुपए से बढ़कर 619 रुपए हो जाएगा। इसके अलावा 150 से 350 सीसी की बाइक्‍स के इंश्‍योरेंस के लिए 554 रुपए की बजाए 693 रुपए चुकाने होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://goo.gl/LBLfbN

मार्च में मारुति और हुंडई की बिक्री में रिकॉर्ड वृद्धि

इस हफ्ते ऑटो कंपनियों के लिए भी अच्‍छी खबर आई। मार्च महीने में देश की दो सबसे बड़ी कार कंपनियों की बिक्री में जोरदार उछाल देखा गया। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की मार्च महीने में कुल बिक्री 15.9 फीसदी बढ़कर 1,29,345 यूनिट रही, जो एक साल पहले समान महीने में 1,11,555 यूनिट थी। हुंडई मोटर इंडिया की मार्च माह की बिक्री 3.4 फीसदी बढ़कर 51,452 यूनिट रही। इससे पिछले साल के समान महीने में कंपनी की बिक्री 49,740 युनिट रही थी। घरेलू बाजार में कंपनी की बिक्री 4.2 फीसदी बढ़कर 41,201 युनिट रही, जो मार्च, 2015 में 39,525 युनिट थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://goo.gl/Fhwssk

टेस्‍ला भारत में लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक कार

इस हफ्ते अमेरिकी कार कंपनी टेस्‍ला की भारत में एंट्री की घोषणा ने कारों के शौकीनों को खुश कर दिया। टेस्‍ला के संस्‍थापक ईलॉन मस्‍क ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसकी सूचना दी है। अपने ट्वीट में मस्‍क ने बताया है कि टेस्‍ला  भारत सहित ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, न्‍यूजीलैंड और आयरलैंड के मार्केट में अपनी मॉडल 3 कार लॉन्‍च करने जा रहे हैं। इस कार की कीमत करीब 23 लाख रुपए रखी गई है। कंपनी के वेबपेज Teslamotors.com पर मॉडल 3 की बुकिंग के लिए इन देशों को जोड़ा गया है। यहां कस्‍टमर्स 1000 डॉलर (लगभग 66,000 रुपए) में प्री ऑर्डर बुकिंग कर सकते हैं। यह बुकिंग क्रेडिट कार्ड से ही की जा सकेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: https://goo.gl/lzaEGk

tesla

tesla-1IndiaTV Paisa

tesla-2IndiaTV Paisa

tesla-5IndiaTV Paisa

tesla-3IndiaTV Paisa

tesla-4IndiaTV Paisa

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement