Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Score खराब है तो भी बैंक आसानी से देंगे Personal Loan, बस करें ये काम

Credit Score खराब है तो भी बैंक आसानी से देंगे Personal Loan, बस करें ये काम

कोई भी बैंक लोन देने से पहले ऋण-से-आय अनुपात (डीटीआई) की आंकता है। एक debt-to-income ratio आसानी से लोन दिला देता है। इस अनुपात की गणना करने के लिए, अपनी कुल मासिक ऋण भुगतान को अपनी मासिक आय (करों से पहले) से विभाजित करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 07, 2024 6:12 IST
Personal Loan - India TV Paisa
Photo:FILE पर्सनल लोन

बैंक कोई भी लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं। अगर क्रेडिट स्कोर खराब है तो बैंक लोन देने से मना कर देते हैं। पर्सनल लोन में खास तौर पर बैंक क्रेडिट स्कोर का ख्याल रखते हैं ​क्योंकि यह अनसिक्योर्ड लोन होता है। ऐसे में अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और पैसे की तुरंत जरूरत है तो आप क्या करेंगे? आप पर्सनल लोन लेना चाहेंगे लेकिन बैंक देंगे नहीं। हालांकि, ऐसा नहीं कि आपके लिए सभी बैंक के दरवाजे बंद हो गए हैं। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप खराब क्रेडिट स्कोर होने पर भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। 

लोन एप्लीकेशन से पहले करें ये काम 

1. क्रेडिट स्कोर की समीक्षा करें: किसी भी बैंक में पर्सनल लोन के लिए आवेदन देने से पहले अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें। आपको पता होना चाहिए कि आपका क्रेडिट स्कोर कितना है। बैंक आपकी ऋण पात्रता का मूल्यांकन करने और ब्याज दरों को निर्धारित करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर का उपयोग करते हैं। इसलिए क्रेडिट स्कोर पता होना बहुत जरूरी है। 

2. आय और लोन का आकलन करें: कोई भी बैंक लोन देने से पहले  ऋण-से-आय अनुपात (डीटीआई) की आंकता है। एक debt-to-income ratio आसानी से लोन दिला देता है। इस अनुपात की गणना करने के लिए, अपनी कुल मासिक ऋण भुगतान को अपनी मासिक आय (करों से पहले) से विभाजित करें। कम डीटीआई से पता चलता है कि आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा लोन चुका सकता है। कम डीटीआई वाले ग्राहक को बैंक आसानी से लोन देते हैं। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपका DTI क्या है? फिर आप उसके अनुसार प्लानिंग कर पाएंगे। 

3. मंथली भुगतान क्षमता निर्धारित करें: उस मासिक भुगतान राशि की गणना करें जिसे आप आसानी से दे सकते हैं। इसके लिए एक बजट बनाएं, जिसमें आपकी मासिक आय और व्यय की रूपरेखा हो। अपने आवश्यक खर्चों को सूचीबद्ध करने के बाद, मनोरंजन, बाहर खाना जैसे खर्चों को कम करें। यह रणनीति आपके पैसे की बचत कराएगी। फिर आप नए लोन की किस्त चुकाने में सक्षम होंगे। 

ये काम करेंगे तो मिल जाएगा लोन 

  1. ​बैंकों के बारे में जानकारी जुटाएं: बहुत सारे बैंक हैं जो खराब क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को भी पर्सनल लोन देते हैं। सबसे पहले आप वैसे बैंक की की तलाश करें जो खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन देता हो। हालांकि, उनके ब्याज दर और दूसरे चार्ज का पता में भी सावधानी बरतें। ऐसे बैंक का चयन कर सकते हैं जिसकी शर्तें आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हों। फिर उस बैंक में लोन के लिए आवेदन करें। 
  2. प्री-क्वालिफिकेशन प्राप्त करें: प्रीक्वालिफिकेशन कठिन क्रेडिट जांच से गुजरे बिना लोन सेक्शन कराने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप किसी लोन के लिए पूर्व योग्यता से गुजरते हैं, तो ऋणदाता आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नरम रुख अपनाता है और लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 
  3. ज्वाइंट लोन या गारंटर जोड़ने पर विचार करें: अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो लोन एप्लीकेशन में गारंटर को जोड़ने की कोशिश करें। बैंक आसानी से पर्सनल लोन दे देंगे। आप ज्वाइंट लोन एप्लीकेशन पर भी विचार कर सकते हैं। अच्छा क्रेडिट स्कोर रखने वाला सह-हस्ताक्षरकर्ता (co-signer) खराब क्रेडिट वाले व्यक्तियों के लिए पर्याप्त अंतर ला सकता है। उनका मजबूत क्रेडिट स्कोर लोन दिलाने के चांस को बढ़ा देता है। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement