Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Big Launches: मार्च के महीने में लॉन्‍च होंगी ये दमदार कारें, खास फीचर्स पर एक नजर

Big Launches: मार्च के महीने में लॉन्‍च होंगी ये दमदार कारें, खास फीचर्स पर एक नजर

मार्च महीने के शुरुआत में होंडा अमेज और रेनो डस्‍टर के फेसलिफ्ट वर्जन की लॉन्चिंग हम देख चुके हैं अभी आगे कई बड़े और लॉन्‍च होने बाकी हैं।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Updated on: March 07, 2016 8:47 IST
Big Launches: मार्च के महीने में लॉन्‍च होंगी ये दमदार कारें, खास फीचर्स पर एक नजर- India TV Paisa
Big Launches: मार्च के महीने में लॉन्‍च होंगी ये दमदार कारें, खास फीचर्स पर एक नजर

नई दिल्‍ली। फरवरी में आयोजित हुए ऑटो एक्‍सपो के बाद मार्च का महीना ऑटो सेक्‍टर में लॉन्चिंग का महीना रहने वाला है। मार्च महीने के शुरुआत में होंडा अमेज और रेनो डस्‍टर के फेसलिफ्ट वर्जन की लॉन्चिंग हम देख चुके हैं अभी आगे कई बड़े और लॉन्‍च होने बाकी हैं। इसमें मारुति विटारा ब्रेजा भी शामिल है। इसके अलावा कई खास लॉन्‍च इस महीने होंगे, आइए जानते हैं इस महीने लॉन्‍च होने वाली कारों और उनके फीचर्स के बारे में…

मारुति विटारा ब्रेजा : 8 मार्च

इस हफ्ते लॉन्‍च होने जा रही कारों में पहला नाम है मारुति विटारा ब्रेजा का, जो 8 मार्च को लॉन्‍च होने वाली है। यह मारुति की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जो खासी चर्चा में बनी हुई है। यह एक सब 4-मीटर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी है, जिसे घरेलू बाजार में 1.3 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। हालांकि जब इसे ऑटो एक्सपो में दिखाया गया था, तब इसमें सुजु़की का नया 1.0 टर्बोचार्जड ‘बूस्टरजेट’ पेट्रोल इंजन लगाया गया था। इसे देखते हुए विटारा ब्रेजा की इसी इंजन के साथ उतारे जाने की संभावना से पूरी तरह इंकार नहीं किया जा सकता। इसे 6 वेरिएंट में उतारा जाएगा।

मर्सिडीज-मैबेक एस600 गार्ड : 8 मार्च

मर्सिडीज इसी महीने की 8 तारीख को अपनी बुलेटप्रूफ कार मैबेक एस600 गार्ड को लॉन्‍च करेगी। यह कार उन लोगों के लिए बनाई गई है, जिन्हें सुरक्षा की खासी जरूरत होती है। इस लग्‍जरी सेडान को वीआर10 प्रोटेक्‍शन रेटिंग दी गई है। यह कार ना सिर्फ गोलियों बल्कि ग्रैनेड और रॉकेट हमले को भी झेल पाने में सक्षम है। इस कार की बाहरी परत एक विशेष स्‍टील से बनाई गई है, वहीं इसकी विंडो पॉली कार्बोनेट कोटिंग से बनी हैं। कार में अंडर बॉडी आर्मरिंग भी दिया गया है, जो कि इसके नीचे होने वाले धमाके से बचाता है। इसके अलावा इसका फ्रेश एयर सिस्टम केबिन में हुए किसी भी रासायनिक गैस हमले की स्थिति में भी गैस के साइडइफेक्‍ट को फ्रेश एयर से नष्ट करता है। इस कार में 6.0 लीटर का ट्विन टर्बो वी12 इंजन लगा होगा, जो 523बीएचपी ताकत के साथ 830एनएम टॉर्क देगा।

मार्च के महीने में लॉन्च होने वाली कारों पर एक नजर

CAR Launching In March

Maruti-Vitara-Brezza   IndiaTV Paisa

Mercedes-maybach-S600   IndiaTV Paisa

Mini-Cooper   IndiaTV Paisa

Volvo   IndiaTV Paisa

Honda-Amage   IndiaTV Paisa

Renault-Duster   IndiaTV Paisa

वोल्वो एस60 क्रॉस कंट्री : 11 मार्च

स्वीडन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी वोल्वो अपनी एस60 क्रॉस कंट्री को 11 मार्च को लॉन्‍च करेगी। यह चार दरवाजों वाली कार है, जो कंपनी की 5 डोर कार एस60 का अपग्रेड वर्जन है, जिसे काफी सारे नए फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इस कार का सबसे यूनीक फीचर है एडजेस्टेबल ग्राउंड क्लीयरेंस, जिसे सड़क की कंडीशन के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है। वोल्वो एस 60 क्रॉस कंट्री को 2.4 लीटर, 5-सिलेंडर, डी4 डीजल इंजन के साथ उतारे जाने की उम्मीद है।

नई मिनी कूपर : 16 मार्च

भारत में नई मिनी कूपर 16 मार्च को लॉन्च होगी। यह इसके पिछले मॉडल से 98एमएम लंबी, 44एमएम चैड़ी और 7एमएम ऊंची है। इसका व्हीलबेस भी 28एमएम बढ़ाया गया है, जिससे केबिन स्पेस और भी बेहतर हुआ है। इसके कन्वर्टिबल व क्लबमैन वर्जन भी लॉन्‍च हो सकते हैं। इस प्रीमियम लग्जरी हैचबैक में 1.5 लीटर का तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। यह इंजन 133.9बीएचपी की ताकत देता है। वहीं डीजल वर्जन में 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन लगा है, जो 115.9 बीएचपी की पावर देगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement