1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से वाहनों के दाम 2 प्रतिशत तक बढ़ाने का ऐलान

Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से वाहनों के दाम 2 प्रतिशत तक बढ़ाने का ऐलान

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इससे पहले सोमवार को कहा था कि वह भारत में अपनी मध्यम आकार की सेडान यारिस की बिक्री तत्काल प्रभाव से बंद कर देगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 28, 2021 13:43 IST
Toyota to hike vehicle prices by up to 2 pc from Oct 1 - India TV Paisa
Photo:TOYOTA MOTORS

Toyota to hike vehicle prices by up to 2 pc from Oct 1

नई दिल्‍ली। यात्री वाहन निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने मंगलवार को कहा कि वह लागत में वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए एक अक्टूबर से अपने सभी मॉडलों की कीमतों में दो प्रतिशत तक की वृद्धि करेगी। टीकेएम जापान की टोयोटा मोटर कंपनी और किर्लोस्कर समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

कंपनी घरेलू बाजार में इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर सहित कई यात्री वाहन बेचती है। टीकेएम ने एक बयान में कहा कि कंपनी एक अक्टूबर, 2021 से अपने मॉडलों की कीमतों में बदलाव करेगी। अगले महीने से वेलफायर को छोड़कर सभी मॉडलों की कीमतें बढ़ाई जाएंगी। कंपनी ने कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि को आंशिक रूप से संतुलित करने के लिए यह बढ़ोतरी जरूरी है। हालांकि ग्राहकों पर प्रभाव को देखते हुए समग्र मूल्य वृद्धि को कम कर दिया गया है।

पिछले एक साल में इस्पात और कीमती धातुओं जैसी विभिन्न जरूरी वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि हुई है। इससे वाहन निर्माताओं के लिए इनपुट लागत बढ़ गया है। इससे पहले टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी इंडिया जैसी कई कंपनियां अगले महीने से कारों की कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। पिछले हफ्ते टाटा मोटर्स ने कहा था कि वह एक अक्‍टूबर से अपने वाणिज्यिक वाहनों के दाम में 2 प्रतिशत तक की वृद्धि करेगी। इसी प्रकार देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भी सेलेरियो को छोड़कर अपने सभी वाहनों के दाम में 1.9 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है।

सेडान यारिस की बिक्री होगी बंद

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने इससे पहले सोमवार को कहा था कि वह ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी उत्पाद रणनीति के तहत भारत में अपनी मध्यम आकार की सेडान यारिस की बिक्री तत्काल प्रभाव से बंद कर देगी। कंपनी ने भारतीय बाजार में मई 2018 में यारिस उतारी था। इसकी कीमत 8.75 लाख रुपये से 14.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गयी थी। हालांकि, लगभग 19,800 इकाइयों की थोक बिक्री के साथ, बाजार में इसे ज्यादा अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने 27 सितंबर, 2021 से भारत में यारिस को बंद करने की घोषणा की है। यह कदम उन्नत तकनीकों और उत्पाद की पेशकश के माध्यम से ग्राहकों की लगातार बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए टोयोटा की उत्पाद रणनीति का एक हिस्सा है।

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, GST स्‍लैब में बदलाव को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

यह भी पढ़ें: LIC के शेयरों में आप कब से कर पाएंगे खरीद-बिक्री, जानिए पूरी डि‍टेल

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency में निवेश करने वालों के लिए आई बुरी खबर, लेनदेन को किया गया यहां अवैध घोषित

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, पेट्रोल खरीदने पर अब मिलेगा आपको पैसा वापस, जानिए कैसे

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15