Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मियां आते ही घटने लगा है आपकी कार का माइलेज? कहीं AC तो नहीं इसका कारण, इन 2 तरीकों से होगा बचाव

गर्मियां आते ही घटने लगा है आपकी कार का माइलेज? कहीं AC तो नहीं इसका कारण, इन 2 तरीकों से होगा बचाव

गर्मी का मौसम न केवल इंसानों के लिए मुसीबत बन जाता है, बल्कि मशीनों और वाहनों की परफॉर्मेंस भी बिगड़ती है। क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम हमारी कार का माइलेज अचानक से कम होने लग जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह कार में चलने वाला एयरकंडीशन (AC)। आइए आपको इससे निपटने के दो आसान तरीके बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 08, 2023 7:45 IST
Aircondition can reduce mileage of your car in summer- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में AC गिराएगा कार का माइलेज, 2 तरीकों से होगा बचाव

Car Air Conditioner: मार्च का महीना चल रहा है और अगले कुछ महीने भीषण गर्मी लोगों को परेशान करने वाली है। गर्मी का मौसम न केवल इंसानों के लिए मुसीबत बन जाता है, बल्कि मशीनों और वाहनों की परफॉर्मेंस भी बिगड़ती है। क्या आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम हमारी कार का माइलेज अचानक से कम होने लग जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह कार में चलने वाला एयरकंडीशन (AC)। गर्मियों में एसी चलाए बिना कार बैठकर सफर करना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन शायद आपको मालूम नहीं कि गर्मियों में एसी कार की माइलेज भी गिराता है। आइए आपको इससे बचाव के तरीके बताते हैं।

कैसे काम करता है कार का एसी?

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के जानकार कहते हैं कि अगर कोई कार 15 किलोमीटर की माइलेज दे रही है, तो गर्मियों में वो घटकर 13 या 14 तक सिमट जाती है। कार का एसी अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है। यह एनर्जी इसे इंजन से प्राप्त होती है। इंजन, फ्यूल टैंक के फ्यूल का इस्तेमाल करता है। चूंकि एसी कार के कम्प्रेसर से जुड़ा होता है, इसलिए जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी चालू नहीं होता है। एसी कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है और और इस तरह एस हमारी कार को अंदर से ठंडा कर देता है।

गर्मियों में कैसे रखें माइलेज का ख्याल?

गर्मी के मौसम में अगर आप बिना एसी ऑन किए ड्राइव नहीं कर पाते हैं। तो कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें। अगर आप हाइवे पर ड्राइव कर रहे हैं तो अपनी कार की सभी खिड़कियां बंद रखें, क्योंकि कार की रफ्तार बढ़ने से हवा सीधे कार के अंदर प्रवेश करती है और उसके दबाव से कार की गति और माइलेज दोनों पर असर पड़ता है।

एसी और कार की नियमित मेंटनेंस

अगर एसी चलाने की वजह से कार में किसी तरह की खराबी आ रही है या कार के इंजन और किसी अन्य हिस्से पर बुरा असर पड़ रहा है तो इसकी नियमित मेंटनेंस कराना जरूरी है। ऐसी लापरवाही कार के इंजर पर बुरा असर डाल सकती है, जिसका सीधा असर माइलेज पर पड़ेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement