Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. आपकी इन 4 गलतियों से उड़ सकता है कार का चमचमाता रंग

आपकी इन 4 गलतियों से उड़ सकता है कार का चमचमाता रंग, धुलाई के वक्त इन बातों का रखें ध्यान

अगर पैसा बचाने के लिए आप भी अपनी कार घर पर धोना ही उचित समझते हैं तो पहले ये चार बातें जरूर जान लीजिए। ये टिप्स अपनाने के बाद कार को धोने से उसका रंग कभी नहीं उड़ेगा।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 24, 2023 23:59 IST
car washing tips- India TV Paisa
Photo:CANVA आपकी इन 4 गलतियों से उड़ सकता है कार का चमचमाता रंग

Car washing tips: अक्सर लोग पैसा बचाने के लिए कार को सर्विस सेंटर पर धुलवाने की बजाए घर पर धोना ही पसंद करते हैं। इससे न केवल पैसे की बचत होती है, बल्कि सर्विस सेंटर पर खराब होने वाला समय भी बचता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर कार धोने के आपको कितने नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आपकी एक छोटी सी गलती के चलते आपकी कार का चमचमाता रंग कुछ ही दिनों के भीतर फीका पड़ सकता है। कार एकदम बेरंग पड़ सकती है। आइए आज आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

डिटर्जेंट या साबुन

अगर आप कार को घर पर ही धोना चाहते हैं तो हमेशा ऐसे डिटर्जेंट या साबुन का इस्तेमाल करें जो विशेष रूप से कारों की धुलाई के लिए ही बने होते हैं। खराब क्वालिटी वाला डिटर्जेंट या साबुन आपकी कार के पेंट को खराब कर सकता है।

साफ तौलिया

कार धोते समय ख्याल रखें कि अगर उसे साफ करने वाला तौलिया आपके हाथ से छूटकर जमीन पर गिर गया है तो उसे धोने के बाद ही इस्तेमाल करें। दरअसल जमीन पर गिरने से तौलिये के संपर्क में मिट्टी या पत्थरों के सूक्ष्म कण आ जाते हैं, जिन्हें कार की बॉडी पर रगड़ने से उस पर स्क्रेच पड़ जाते हैं।

सनलाइट

कार को हमेशा सीधी धूप के बीच धोने से बचना चाहिए। यह एक ट्रिप आपके कार को बेरंग होने से बचा सकती है। दरअसल कार को धोते समय सूरज की तेज किरणों की वजह से साबुन जल्दी सूख जाता है। इससे आपकी गाड़ी की बॉडी और शीशे पर साबुन जल्दी सूख जाता है। छाया में धोना चाहिए। बेहतर होगा कि कार को धोने के लिए सुबह या शाम का समय चुनें।

कितना पानी और कैसा कपड़ा

कार को कभी भी चलते हुए तेज पानी या सख्त कपड़े के साथ नहीं धोना चाहिए। कार को हमेशा पानी की हल्की फुहारों से धोना चाहिए। और इसके लिए हमेशा ऐसे कपड़ों का ही इस्तेमाल करना चाहिए जो विशेष रूप से कार की सफाई के लिए ही बने होते हैं। इससे आपकी गाड़ी पर स्क्रेच पड़ने की संभावना कम हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement