Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Five Door कार लेने से पहले इन 5 बातों को जरूर जानें

Five Door कार लेने से पहले इन 5 बातों को जरूर जानें

कार खरीदने से पहले लोग इसकी कीमत और फीचर्स के अलावा बूट स्पेस के ऊपर भी ध्यान देते हैं। अगर आपकी फैमिली बड़ी हो तो इसमें कम से कम लगभग 5 लोगों को बैठने के लिए जगह होनी चाहिए। क्या आप भी कोई 5 दरवाजे वाली एक बेहतरीन कार खरीदने की तलाश में हैं। इसे खरीदने से पहले इन 5 बातों के ऊपर जरूर ध्यान दें।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 17, 2022 18:06 IST
Must know these five  things before buying a 5 door car- India TV Paisa
Photo:FILE Must know these five things before buying a 5 door car

किसी भी कार को खरीदने से पहले लोग इसके लिए बजट बनाते हैं। इसके बाद यह तय करते हैं कि वे इसे दफ्तर जाने के लिए खरीद रहे हैं या फिर फैमिली के साथ पिकनिक मनाने के लिए। कारों की कीमत लाखों में होती है इसलिए अधिकतर लोग मल्टीपरपज कार ही खरीदना पसंद करते हैं। लोग इसमें बैठकर ना केवल दफ्तर जा सकते हैं, बल्कि दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शिमला मनाली घूमने भी चले जाते हैं। इसके लिए कार में बूट स्पेस और लोगों को बैठने की जगह होनी चाहिए। इन 5 जरूरी बातों को ध्यान में रखकर एक बेहतरीन 5 डोर वाली कार खरीदने में आपको मदद मिलेगी।

1. कीमत    

5 डोर वाली कार को खरीदने से पहले यह तय कर लें कि आप इसे किस काम के लिए खरीदने जा रहे हैं। बजट के अनुसार ही किसी भी कार को पसंद करें। कम पैसे होने पर लोग लोन लेकर कार खरीद लेते हैं। इसके बाद हर महीने ईएमआई के रूप में इसे वापस करते हैं। कीमत के साथ ही अधिक से अधिक फीचर्स जिस कार में मिले उसे ही खरीदें।

2. इंजन और परफॉर्मेंस   

गाड़ी की स्पीड और परफॉर्मेंस इंजन क्षमता के ऊपर निर्भर करती है। अगर यह दमदार हो तो लगातार इसे कई किलोमीटर तक चला सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर इंजन की क्षमता कम हो तो लोग लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर पाते हैं। 5 डोर वाली कार में लोग दफ्तर जाने के अलावा रिश्तेदारों के घर भी जाते हैं। ऐसी स्थिति में इसकी परफॉर्मेंस माइलेज और इंजन की क्षमता अधिक से अधिक होनी चाहिए।

3. बूट स्पेस  

अगर आपको दोस्तों के साथ एक राज्य से दूसरे राज्य में पिकनिक मनाने जाने का शौक है तो ऐसी स्थिति में अधिक बूट स्पेस हो उसी कार को खरीदें। सिर्फ इतना ही नहीं रिश्तेदारी में जाते समय भी लोग बूट स्पेस में सूटकेस और अन्य सामान रख लेते हैं। 5 डोर वाली कार में लोगों को बैठने के लिए आरामदायक सीट के साथ बूट स्पेस भी होना चाहिए।

4. फीचर्स और सेफ्टी रेटिंग    

किसी भी कार को खरीदने से पहले लुक और डिजाइन के ऊपर लोग ध्यान देते हैं। आज के समय में बहुत सारी गाड़ियां एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च होती है। इसमें लोगों की सुरक्षा के लिहाज से कई आधुनिक फीचर्स होते हैं। अगर आप 5 डोर वाली कार खरीद रहे हैं तो इसमें सेफ्टी के ऊपर जरूर ध्यान दें। इसकी लंबाई सामान्य की तुलना में ज्यादा होती है। इसे चलाते समय भी सतर्क रहें।

5. बैक डोर लीवर

अगर आप 5 डोर वाली कार खरीदने जा रहे हैं तो रियर डोर को 2–3 बार खोल बंद कर जरूर चेक करें। दरअसल लीवर फ्री होने पर कई बार बूट स्पेस में सामान रखते समय लोगों को चोट लग जाती है। इस डोर की ऊंचाई भी ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अधिक ऊंचाई होने की वजह से कम हाइट वाले लोगों को इसे बंद करने में परेशानी होती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement