Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mahindra Thar AX और Mahindra Scorpio Classic में ऑफरोडिंग के लिए कौन है बेहतर? जानिए क्या होगी बेस्ट चॉइस

Mahindra Thar AX और Mahindra Scorpio Classic में ऑफरोडिंग के लिए कौन है बेहतर? जानिए क्या होगी बेस्ट चॉइस

महिंद्रा की पुरानी दमदार स्कॉर्पियो क्लासिक ऑफ-रोड, ऑन-रोड और पहाड़ तक चढ़ने वाली ऑल-राउंडर गाड़ी है। अब थार AX की सीधी तुलना स्कॉर्पियो क्लासिक से हो रही है। आइए जानते हैं कि किस गाड़ी में आखिर कितना दम है और क्या है इनका एक्स-शोरूम प्राइज।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 15, 2023 15:36 IST
Mahindra Thar AX, Mahindra Scorpio Classic- India TV Paisa
Photo:MAHINDRA Mahindra Thar AX और Mahindra Scorpio Classic में से बेहतर ऑफरोडिंग

Mahindra Thar AX and Mahindra Scorpio Classic: महिंद्रा की दमदार गाड़ियों की तुलना अक्सर महिंद्रा की अपनी ही गाड़ियों से होती है। अब कुछ दिनों पहले ही महिंद्रा ने अपनी मशहूर ऑफ-रोडिंग थार का लाइट वर्सन भी निकाला है। इस गाड़ी की पॉवर और परफॉरमेंस को लेकर काफी बातें हो रही हैं। वहीं महिंद्रा की पुरानी दमदार स्कॉर्पियो क्लासिक ऑफ-रोड, ऑन-रोड और पहाड़ तक चढ़ने वाली ऑल-राउंडर गाड़ी है। अब थार AX की सीधी तुलना स्कॉर्पियो क्लासिक से हो रही है। आइए जानते हैं कि किस गाड़ी में आखिर कितना दम है और क्या है इनका एक्स-शोरूम प्राइज।

नहीं है कमी पावर की

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में 2184 सीसी की डिस्प्लेसमेंट का हेवी 4 सिलेंडर इनलाइन इंजन लगा हुआ है जिसमें पर सिलेंडर 4 वॉल्व हैं। वहीं महिंद्रा थार AX में 1497 सीसी के कंपैक्ट 4 सिलेंडर इनलाइन इंजन सुनने में स्कॉर्पियो से बहुत छोटा लग रहा है। पर पावर के मामले में थार AX 3500 आरपीएम पर 117bhp पावर जनरेट करती है वहीं करीब 2200 सीसी इंजन वाली स्कॉर्पियो 3750 आरपीएम पर 130bhp पावर जनरेट करती है।

ऑफ रोडिंग में चाहिए टॉर्क

पॉवर के मामले में स्कॉर्पियो भले ही आगे है पर बहुत आगे नहीं है क्योंकि ऑफरोडिंग में सबसे महत्वपूर्ण है टॉर्क और इस मामले में थार AX स्कॉर्पियो क्लासिक के बराबर है। जी हां, स्कॉर्पियो जहां 1500 आरपीएम पर मैक्सिमम 300nm टॉर्क जनरेट करती है वहीं थार AX 1750 आरपीएम पर मैक्सिमम 300nm टॉर्क जनरेट करती है।

माइलेज के मामले में है कड़ी टक्कर

महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक में जहां 60 लीटर का फ्यूल टैंक है वहीं महिंद्रा थार AX में 57 लीटर का टैंक है। माइलेज की बात करें तो स्कॉर्पियो क्लासिक का दावा 15 किलोमीटर प्रति लीटर का है तो थार भी इससे पीछे नहीं है, थार AX का दावा है कि ये गाड़ी 15.2 किलोमीटर प्रति लीटर चल सकती है।

एडिशनल फीचर्स

नई थार में आपको डिजिटल स्क्रीन, लो फ्यूल इन्डिकेटर के साथ-साथ बचे फ्यूल में ऐवरेज और कितनी दूर गाड़ी चल सकती है ये भी जानकारी मिल जाती है। स्कॉर्पियो क्लासिक में ये एडवांस सुविधाएं नहीं हैं। सेफ्टी के मामले में दोनों गाड़ियां एक जैसी हैं सिर्फ थार में चाइल्ड सीट एंकर पॉइंट भी है जो स्कॉर्पियो में नहीं है।

क्या है कीमत

रेयर व्हील ड्राइव में महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक 7 सीटर 12 लाख 64 हजार के एक्स-शोरूम प्राइस से शुरु होती है जबकि नई थार रेयर व्हील ड्राइव में हार्ड टॉप वेरिएंट की कीमत 9 लाख 99 हजार से शुरु है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement