1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत का अनारदाना और भिंडी जाएंगी विदेश, ऑस्ट्रेलिया सरकार कर रही है ये पहल

भारत का अनारदाना और भिंडी जाएंगी विदेश, ऑस्ट्रेलिया सरकार कर रही है ये पहल

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को भिंडी और अनार दाना को वहां के बाजार में पहुंच प्रदान करने के भारत के अनुरोध पर तेजी से काम करने का आश्वासन दिया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: June 02, 2021 14:58 IST
भारत का अनारदाना और...- India TV Paisa
Photo:FILE

भारत का अनारदाना और भिंडी जाएंगी विदेश, ऑस्ट्रेलिया सरकार कर रही है ये पहल

नयी दिल्ली।  ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को भिंडी और अनार दाना को वहां के बाजार में पहुंच प्रदान करने के भारत के अनुरोध पर तेजी से काम करने का आश्वासन दिया। आधिकारिक बयान के अनुसार कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ बैठक में आस्ट्रेलिया के कृषि, सूखा और आपात प्रबंधन मंत्री डेविड लिटिलप्राउड ने उक्त बात कही। तोमर और लिटिलप्राउड की ‘ऑनलाइन’ बैठक में कृषि क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की गयी।

दोनों मंत्रियों की यह मुलाकात 4 जून, 2020 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों के शिखर सम्मेलन में घोषित व्यापक रणनीतिक साझेदारी में कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर की गयी घोषणा के तहत उस पर आगे की पहल को लेकर हुई। भागीदारी का मकसद आस्ट्रेलिया की फसल कटाई प्रबंधन में विशेषज्ञता का उपयोग करना है। तोमर ने दोनों देशों के बीच सहयोग के इस क्षेत्र में हो रही प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान भारत की ओर से शीर्ष संगठन होगा।

बयान के अनुसार, ‘‘दोनों मंत्रियों ने संबंधित कृषि उत्पादों को बाजार पहुंच प्रदान करने की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और एक दूसरे के साथ तकनीकी जानकारी साझा की।’’ ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में भारतीय अनार के निर्यात के लिए बाजार पहुंच प्रदान की है। बयान के अनुसार, ‘‘ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने भिंडी और अनार दाना के लिए बाजार पहुंच को लेकर भारत के अनुरोध पर तेजी से काम करने का आश्वासन दिया।’’ 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X