Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंकों ने 0.05 फीसदी घटाई ब्याज दरें, लोगों को सस्ते दर पर मिलेगा लोन

बैंकों ने 0.05 फीसदी घटाई ब्याज दरें, लोगों को सस्ते दर पर मिलेगा लोन

एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक और केनरा बैंक ने जून के लिए अपनी सीमांत कोष की लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी की कटौती की है।

Dharmender Chaudhary
Published on: June 01, 2016 22:03 IST
बैंकों ने 0.15 फीसदी तक घटाई ब्याज दरें, लोगों को सस्ते दर पर मिलेगा लोन- India TV Paisa
बैंकों ने 0.15 फीसदी तक घटाई ब्याज दरें, लोगों को सस्ते दर पर मिलेगा लोन

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), आईसीआईसीआई बैंक और केनरा बैंक ने जून के लिए अपनी सीमांत कोष की लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) में 0.15 फीसदी तक की कटौती की है। इससे बैंकों की दरें लगभग बराबर हो गई हैं। इससे नए उधार लेने वालों के लिए ब्याज दर में कटौती होगी। आईसीआईसीआई बैंक ने ऋण पर ब्याज दर में 0.05 फीसदी की कटौती की है।

नया ब्याज दर ढांचा आज से लागू हुआ है। बैंक एक दिन का कर्ज लेने वाले नए ग्राहकों को 8.95 फीसदी ब्याज पर कर्ज देगा। वहीं एक साल का एमसीएलआर, जिससे उसका आवास ऋण संबद्ध है, अब घटकर 9.15 फीसदी पर आ जाएगा। बैंक की वेबसाइट के अनुसार एक माह, तीन माह और छह माह के एमसीएलआर में बदलाव किया गया है। रिजर्व बैंक ने एमसीएलआर प्रणाली की शुरूआत एक अप्रैल से की थी।

आईसीआईसीआई बैंक के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और केनरा बैंक ने जून के लिए अपनी एमसीएलआर में 0.15 फीसदी तक का संशोधन किया है। बैंकों ने एमसीएलआर में 0.05 से 0.15 फीसदी तक की कटौती की है। एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक ने एक साल की अवधि की एमसीएलआर दर को क्रमश: 9.15 और 9.40 फीसदी पर कायम रखा है। अन्य बैंकों में केनरा बैंक ने इसे 0.10 फीसदी घटाकर 9.35 फीसदी कर दिया है। स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर ने इसे 0.15 फीसदी घटाकर 9.55 फीसदी कर दिया है। नई ऋण दरें आज से प्रभावी हो गई हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement