Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन के बायदू की नजर भारतीय बाजार पर, जोमेटो, बुकमायशो और बिगबास्‍केट के साथ कर रही है बातचीत

चीन के बायदू की नजर भारतीय बाजार पर, जोमेटो, बुकमायशो और बिगबास्‍केट के साथ कर रही है बातचीत

चीन की टॉप ऑनलाइन सर्च प्रोवाइडर बायदू भारत के ई-कॉमर्स स्‍टार्टअप्‍स में निवेश के लिए बातचीत कर रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 13, 2016 15:05 IST
चीन के बायदू की नजर भारतीय बाजार पर, जोमेटो, बुकमायशो और बिगबास्‍केट के साथ कर रही है बातचीत- India TV Paisa
चीन के बायदू की नजर भारतीय बाजार पर, जोमेटो, बुकमायशो और बिगबास्‍केट के साथ कर रही है बातचीत

बीजिंग। चीन की टॉप ऑनलाइन सर्च प्रोवाइडर बायदू भारत के ई-कॉमर्स स्‍टार्टअप्‍स में निवेश के लिए बातचीत कर रही है। बुधवार को कंपनी के प्रवक्‍ता ने बताया कि वह जोमेटो, बुकमायशो और बिगबास्केट समेत कई ई-कॉमर्स स्‍टार्टअप्‍स के साथ बातचीत कर रहे हैं।

प्रवक्‍ता ने बताया कि भारतीय बाजार हमें बहुत से लोगों को सर्विस से जोड़ने का बेहतर अवसर देगा और हम यहां भविष्‍य में और अधिक निवेश की योजना बना रहे हैं। हालांकि उन्‍होंने संभावित निवेश और समय बताने से इंकार किया है। भारत का टेक्‍नोलॉजी स्‍टार्ट-अप मार्केट इस समय बूम पर है और अधिक से अधिक लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। भारत में 1.3 अरब जनसंख्‍या में से 20 फीसदी लोगों के पास इंटरनेट है, ऐसे में अभी यहां बाजार विस्‍तार की बहुत अधिक संभावनाएं हैं। बैंक ऑफ अममेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक भारत में ई-कॉमर्स बाजार का आकार 220 अरब डॉलर का हो जाएगा, जो कि 2015 में 11 अरब डॉलर का था। विकास की इसी संभावना के चलते कई वैश्विक टेक्‍नोलॉजी दिग्‍गज जैसे चीन का अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग और जापान का सॉफ्टबैंक ग्रुप भारत में निवेश कर रहे हैं। जोमेटो भारत का प्रमुख रेस्‍टॉरेंट सर्च प्रोवाइडर है, जबकि बुकमायशो देश का टॉप मूवी और इवेंट टिकट का ऑनलाइन सेलर है। बिगबास्‍केट एक ऑनलाइन ग्रोसर है।

स्टारबक्स का चीन में 500 नए कॉफी स्टोर खोलने का इरादा

अमेरिका की मशहूर कॉफी हाउस कंपनी स्टारबक्स अपनी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए इस साल चीन में 500 नए कॉफी हाउस खोलना चाहती है। स्टारबक्स का इरादा चीन में साल 2019 तक करीब 3,400 कॉफी स्टोर खोलने का है, जिसकी शुरुआत वह इस साल 500 नए स्टोर खोलकर कर सकते हैं। सिएटल कंपनी के एक बयान में इसकी जानकारी मिली है।

चीन में स्टारबक्स के फिलहाल दो हजार कॉफी हाउस संचालित हैं। वह अमेरिका के बाद चीन को अपना दूसरा सबसे बड़ा बाजार बनाने की कोशिश कर रही है। कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी हॉवर्ड सूल्ट्ज के अनुसार, स्टारबक्स के लिए चीन विश्व का दूसरा सबसे बड़ा और तेजी से उभरता हुआ बाजार है। चीन ने हमें बेहद महत्वपूर्ण और रोमांचक अवसर दिए हैं। उन्होंने कहा कि हमें विवादों, मुद्दों और शोर शराबे के बावजूद चीनी अर्थव्यवस्था के भविष्य पर विश्वास है। स्टारबक्स अंतरराष्‍ट्रीय कॉफी हाउस की श्रृंखला है, जो वॉशिंगटन के सिएटल में स्थित है। यह 50 देशों में 16, 858 से अधिक स्टोर के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कॉफी हाउस कंपनी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement