1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना वायरस: लगातार घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, बीते 1 महीने में 20 फीसदी टूटा कच्चा तेल

कोरोना वायरस: लगातार घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, बीते 1 महीने में 20 फीसदी टूटा कच्चा तेल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते एक महीने में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट पिछले 15 दिनों में आई है। साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन बड़ी गिरावट दर्ज की गई।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: February 09, 2020 10:55 IST
Corona Virus, Corona Virus Effect, Crude Oil Prices, Today Petrol Diesel Price- India TV Paisa

Corona Virus Effect last Month Crude Oil Prices Slumps Today Petrol Diesel Price

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में बीते एक महीने में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है, जिसमें सबसे ज्यादा गिरावट पिछले 15 दिनों में आई है। तेल के दाम में हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप रहा है, जिसके कारण चीन की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 54.45 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि एक महीने पहले आठ जनवरी को ब्रेंट का भाव 65.44 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। इस प्रकार एक महीने में बेंट्र क्रूड का दाम 20 फीसदी से ज्यादा टूटा है, जबकि आठ जनवरी को ब्रेंट के भाव के ऊंचे स्तर 71.75 डॉलर प्रति बैरल से तुलना करें तो बेंचमार्क कच्चे तेल के दाम में 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है।

वहीं, न्यूयॉर्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मार्च डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 50.36 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जबकि आठ जनवरी को डब्ल्यूटीआई का दाम 59.61 डॉलर पर बंद हुआ था। इस प्रकार अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड के दाम में तकरीबन 20 फीसदी की गिरावट आई है। एंजेल ब्रोकिग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट की मुख्य वजह चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप है। 

आज ये है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन बड़ी गिरावट दर्ज की गई। फरवरी में पेट्रोल और डीजल के दाम में अब तक की सबसे बड़ी कटौती देखी जा रही है। इस महीने में अब तक देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 82 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। वहीं, डीजल 85 पैसे लीटर सस्ता हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 72.23 रुपए, 74.92 रुपए, 77.89 रुपए और 75.04 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.23 रुपए, 67.59 रुपए, 68.36 रुपए और 68.89 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

आगे भी घटते रहेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

कच्चे तेल के दाम में आई नरमी के कोरोना कनेक्शन को समझाते हुए गुप्ता ने कहा, "चीन कच्चे तेल का बड़ा खरीददार है और कोरोना वायरस के प्रकोप से वहां की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है, जिससे तेल की उसकी मांग घट गई है। लिहाजा, तेल के दाम पर दबाव देखा जा रहा है।" कच्चे तेल में आई इस नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है, जिससे उपभोक्ताओं को तेल की महंगाई से बड़ी राहत मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में 11 जनवरी के बाद पेट्रोल 3.56 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है, जबकि डीजल की कीमत 3.74 रुपए प्रति लीटर घट गई है। गुप्ता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम घटने से भारत में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल और सस्ते हो सकते हैं।

Write a comment