Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. E-Commerce Sale: इस बार ग्राहकों की जेब से 52,000 करोड़ रुपए निकाल ले जाएंगी कंपनियां!

E-Commerce Sale: इस बार ग्राहकों की जेब से 52,000 करोड़ रुपए निकाल ले जाएंगी कंपनियां!

देश की बड़ी E-Commerce कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील और अमेजन इंडिया की त्‍योहारी सीजन में E-Commerce Sale शुरू होने होने जा रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 13, 2015 16:38 IST
E-Commerce Sale: इस बार ग्राहकों की जेब से 52,000 करोड़ रुपए निकाल ले जाएंगी कंपनियां!- India TV Paisa
E-Commerce Sale: इस बार ग्राहकों की जेब से 52,000 करोड़ रुपए निकाल ले जाएंगी कंपनियां!

नई दिल्ली: देश की बड़ी E-Commerce कंपनियों फ्लिपकार्ट, स्‍नैपडील और अमेजन इंडिया ने त्‍योहारी सीजन में भारी डिस्‍काउंट और कॉम्‍बो ऑफर्स के साथ E-Commerce Sale शुरू कर दी है। एसोचैम ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि इस बार त्‍योहारी सीजन में ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री 52,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगी। फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडियान की 13 अक्‍टूबर से पांच दिन की सेल शुरू हो चुकी है।

ई-कॉमर्स कंपनियों की तैयारी  

देश की सभी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने इस बार दिवाली पर बिक्री का बंपर बम फोड़ने के लिए फेस्टिव सेल की शुरुआत कर दी है। फ्लिपकार्ट ने 13 से 17 अक्‍टूबर तक बिग बिलियन डे सेल की घोषणा की है। वहीं अमेजन इंडिया ने भी 13 से 17 अक्‍टूबर को ग्रेट इंडियन फेस्टिव सेल की घोषणा की है। स्‍नैपडील ने दिवाली से पहले ही प्रीव्‍यू मंडे सेल की शुरुआत की है। सभी कंपनियों ने इस बार ज्‍यादा से ज्‍यादा बिक्री करने के लिए प्रोडक्‍ट्स की नई श्रेणी के साथ ही उनकी संख्‍या में भी बड़ा इजाफा किया है।

ऑनलाइन बिक्री 52 हजार करोड़ की

वाणिज्य एवं उद्योग संगठन एसोचैम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि नवरात्र, दशहरा, दुर्गा पूजा, दीपावली और क्रिसमस जैसे त्‍योहारों के बीच मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजायनर फर्नीचर, होम डेकोरेशन, वस्त्र, कपड़े, एसेसरीज, आभूषण, फुटवियर कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए भारी छूट और विशेष ऑफरों की पेशकश करने जा रही हैं। इस साल त्योहारी सीजन में ऑनलाइन बिक्री 40 से 45 फीसदी की वृद्धि के साथ 52 हजार करोड़ रुपए के पार निकल सकती है। आर्थिक सुस्ती के बावजूद ग्राहकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से ई-मार्केटप्लेस पर भारी छूट और कॉम्बो ऑफर की बदौलत यह स्थिति बनेगी। पिछले साल त्योहारी सीजन में 30 हजार करोड़ की ऑनलाइन बिक्री हुई थी।

रिपोर्ट के अनुसार, 50 से 55 फीसदी उपभोक्ता सितंबर से दिसंबर के दौरान दशहरा, दिवाली और क्रिसमस के उपलक्ष्य में वस्त्रों और अन्य उत्पादों की खरीद पर सबसे अधिक खर्च करते हैं। ऐसे में समय के अभाव के बीच इंटरनेट के बढ़ते जोर से ऑनलाइन बिक्री में उछाल आने की उम्मीद है।

कैसे होगा ग्राहकों का फायदा

स्‍नैपडील प्रीव्‍यू मंडे सेल में मोबाइल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, अपैरल, फुटवियर और होमफर्निशिंग जैसे प्रोडक्‍ट्स पर 70 फीसदी तक डिस्‍काउंट दे रहा है। इसके अलावा एसबीआई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कंपनी 10 फीसदी तक कैशबैक भी ऑफर कर रही है। इसी प्रकार फ्लिपकार्ट, अमेजन और शॉपक्‍लूज जैसी अन्‍य कंपनियां भी ग्राहकों को सेल के दौरान भारी डिस्‍काउंट देने की तैयारी में हैं।

वाणिज्य मंत्रालय में शिकायत

व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) का आरोप है कि अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां आगामी त्योहारी सीजन पर भारी डिस्‍काउंट वाली बिक्री आयोजन कर एफडीआई नियमों का उल्लंघन कर रही हैं और उसने इसकी शिकायत वाणिज्य मंत्रालय से की है। कैट ने कहा कि ये कंपनियां प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में बड़े-बड़े विज्ञापन अभियानों के जरिये आम जनता को अपनी बिक्री पेशकशों की ओर आकर्षित कर रही हैं। आम जनता के लिए ये विज्ञापन सामान्य रूप से खुदरा व्यापार के लिए हैं। ये कंपनियां एक बाजार स्थल होने का दावा करती हैं और वे ऐसे विक्रेताओं के लिए केवल एक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा सकती हैं, जो उनके यहां पंजीकृत हैं। चूंकि बिक्री योग्य वस्तुओं का स्वामित्व इन कंपनियों के पास नहीं है, वे ‘बिक्री’ या ‘छूट’ की पेशकश नहीं कर सकतीं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement