1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई

FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई

FASTag से सरकार की कमाई ने रिकॉर्ड तोड़ दिए है। NHAI का टोल कलेक्शन नई उंचाई पर जा पहुंचा है। सरकार ने FASTag को 15 फरवरी मध्यरात्री से अनिवार्य कर दिया गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 26, 2021 22:24 IST
FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई- India TV Hindi
Photo:NHAI

FASTag से सरकार के पास आया रिकार्ड तोड़ पैसा, जानें कितनी हुई कमाई

नई दिल्ली: FASTag से सरकार की कमाई ने रिकॉर्ड तोड़ दिए है। NHAI का टोल कलेक्शन नई उंचाई पर जा पहुंचा है। सरकार ने FASTag को 15 फरवरी मध्यरात्री से अनिवार्य कर दिया गया था। जिसके बाद से धड़ाधड़ टोल पर सीधा टैग से पैसे काटे जा रहे है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने शुक्रवार को इसपर कहा कि FASTag के जरिए डेली टोल कलेक्शन लगभग 104 करोड़ रुपए रिकार्ड स्तर तक पहुंच गया है। 16 फरवरी 2021 से टोल प्लाजा पर फैस्टैग के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के अनिवार्य भुगतान के बाद फास्टैग के माध्यम से टोल संग्रह में लगातार वृद्धि देखी गई है। 

एनएचएआई ने एक बयान में कहा, "इस सप्ताह के दौरान टोल संग्रह प्रतिदिन 100 करोड़ रुपये से अधिक रहा है। 25.02.2021 पर, फॉस्ट के माध्यम से टोल संग्रह 64.5 लाख से अधिक दैनिक लेनदेन के साथ 103.94 करोड़ रुपये के उच्चतम निशान तक पहुंच गया है।"

पढ़ें- Jio का बड़ा ऐलान, 2 साल तक Free मिलेगी सभी सेवाएं और फोन

पढ़ें- बाजार में बहुत बड़ी गिरावट से हाहाकार, देखें कितने लाख करोड़ रुपए हुए स्वाहा

पढ़ें- Indian Rupee का 19 महीने का सबसे बुरा दिन, जानें कितना गिरा रुपया

FASTag के सुचारू कार्यान्वयन ने इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह लेनदेन के संदर्भ में 20 प्रतिशत और FASTag के माध्यम से उपयोगकर्ता शुल्क के संग्रह के मामले में 27 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। NHAI ने कहा कि फैस्टैग ड्राइव को राजमार्ग उपयोगकर्ताओं द्वारा अच्छी तरह से समर्थन दिया गया है क्योंकि पिछले दो सप्ताह के दौरान लगभग 20 लाख नए फस्टैग उपयोगकर्ता जोड़े गए हैं जिसके बाद कुल फैस्टैग  2.8 करोड़ हो गए हैं।

पढ़ें- 5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने का सबसे आसान तरीका

कैसे करें रिचार्ज

इसके लिए आपको यूजर आईडी और वॉलेट आईडी से पहले FASTag portal पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपको 'payment and topup' का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद 'Recharge' पर क्लिक करें और  जिस वॉलेट आईडी में आप पैसे जमा करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। यदि FASTag आपके बैंक खाते से पहले से जुड़ा हुआ है, तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसे जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल यह सुनिश्चित करने की जरुरत है कि टोल भुगतान के लिए आपके FASTag जुड़े बैंक खाते में पर्याप्त पैसे हो। हालांकि, अगर आपने FASTag को प्रीपेड वॉलेट (NHAI प्रीपेड वॉलेट) से लिंक किया है, तो इसे विभिन्न माध्यमों जैसे चेक के माध्यम से या UPI, डेबिट कार्ड ,क्रेडिट कार्ड, NEFT,नेट बैंकिंग के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है।

पढ़ें- घर बैठे Paytm से ऐसे ऑर्डर करें Fastag, देखें रिचार्ज करने का पूरा तरीका

FASTag एक मार्च तक फ्री में मिलेगा, NHAI सभी toll plaza पर करवा रही है उपलब्‍ध

भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहन चालकों को बड़ा उपहार दिया है। एनएचएआई ने भी वाहन चालकों को फास्‍टैग (FASTag) फ्री में देने की घोषणा की है। एनएचएआई ने अपने एक ट्विट में कहा है कि देश के सभी 770 टोल प्‍लाजा पर एनईटीसी प्रोग्राम के तहत 1 मार्च, 2021 तक फास्‍टैग को फ्री (Free FASTag) में उपलब्‍ध कराया जा रहा है। एनएचएआई ने सभी वाहन चालकों से अनुरोध किया है कि वह तुरंत इन टोल प्‍लाजा से फ्री में अपना फास्‍टैग प्राप्‍त करें।  

डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने वाहन चालकों को फ्री में फास्‍टैग देने का यह कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत देशभर में एनएचएआई के 770 टोल प्‍लाजा पर एक मार्च तक आरएफआईडी टैग मुफ्त में दिया जाएगा। यह टैग टोल प्‍लाजा पर टोल शुल्‍क का भुगतान इलेक्‍ट्रॉनिक तरीके से करने में मदद करता है।

पढ़ें- खुशखबरी! यूपी वालों को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

एनएचएआई ने यह भी बताया कि उसने पूरे देश में नेशनल हाईवे फी प्‍लाजा पर 100 प्रतिशत कैशलेस टोल कलेक्‍शन का लक्ष्‍य सफलतापूर्वक हासि‍ल कर लिया है। एनएचएआई ने एक अन्‍य ट्विट में बताया कि फास्‍टैग के जरिये टोल कलेक्‍शन सिर्फ चार दिनों में 23.3 प्रतिशत बढ़ा है और 19 फरवरी को फास्‍टैग के जरिये टोल कलेक्‍शन ने 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा हासिल किया है। कुल ट्रांजैक्‍शन की संख्‍या में भी अब डेली 63 लाख से अधिक हो गई है।

एनएचएआई ने फास्टैग को रीचार्ज करने के लिए देशभर में 40, 000 से ज्यादा बूथ बनाए हैं। इसके अलावा इसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से भी रीचार्ज किया जा सकता है। आप SBI, ICICI, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, पेटीएम के जरिये भी आप फास्टैग खरीद सकते हैं। हाइवे में चलने वाले लोगों के लिए My FASTag App लॉन्च किया गया है, जिसके जरिए यूजर्स अपने FASTag का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

FASTag वॉलेट में अब न्‍यूनतम बैलेंस रखने की सीमा को समाप्‍त कर दिया गया है। अगर फास्टैग वॉलेट का बैलेंस नॉन-निगेटिव है तो यूजर्स को टोल प्लाजा पर रोका नहीं जाएगा। एनएचएआई अधिकारियों ने बताया कि टोल प्‍लाजा पर यदि कोई टेक्‍नीकल दिक्‍कत आती है तो फास्‍टैग यूजर्स को टोल प्‍लाजा पर बिना कोई शुल्‍क दिए निकलने की अनुमति दी जाएगी।

पढ़ें- हथियार खरीदने के लिए इस देश को कर्जा देगा भारत, जानें कितने पैसे देने की हुई डील

Latest Business News