1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने और सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने और सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

अगर आप 5 किलोग्राम वाला LPG सिलेंडर अपने घर मंगवाना चाहते है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 5 किलोग्राम का LPG सिलेंडर सब्सिडी के साथ दे रही है। इ

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 23, 2021 22:12 IST
5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने और सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई- India TV Paisa

5 किलो वाला LPG सिलेंडर सीधे अपने घर मंगाने और सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: अगर आप 5 किलोग्राम वाला LPG सिलेंडर अपने घर मंगवाना चाहते है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे। सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 5 किलोग्राम का LPG सिलेंडर सब्सिडी के साथ दे रही है। इसका लाभ अबतक 3 करोड़ से ज्यादा लोग उठा चुके है। ऐसे में अगर आप 16 किलोग्राम का सिलेंडर नही खरीदना चाहते तो 5 किलोग्राम का छोटा सिलेंडर कैसे घर मंगवा सकते है इसके पूरी डिटेल इस खबर में दी जा रही है।

5 किलो का सिलेंडर कैसे घर मंगवाएं?

आप भी 1800 22 4344 पर फोन करके अपने घर में आराम से एक मिनी भारतगैस 5 किलो का सिलेंडर ऑर्डर देकर, दो घंटे के भीतर 25 / - रुपए के डिलिवरी शुल्क देकर प्राप्त कर सकते हैं। । इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, आपको पहचान (पी.ओ.आय.) के प्रमाण उपलब्ध कराने की जरूरत होगी।

पढ़ें- बाजार में बहुत बड़ी गिरावट ने निकले निवेशकों के आंसू! एक दिन में हुआ इतने लाख करोड़ रुपए का नुकसान

पढ़ें- हथियार खरीदने के लिए इस देश को कर्जा देगा भारत, जानें कितने पैसे देने की हुई डील

पढ़ें- खुशखबरी! यूपी वालों को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे

मिनी के बारे में डायलिंग

  1. 24 घंटे टोल फ्री नंबर पर ऑर्डर बुक किया जा सकता
  2. ऑर्डर के बाद वितरण सुबह 9 बजे से शाम के 9 बजे तक होगा
  3. रात को 9 बजे के पश्चात बुक ऑर्डर को अगले दिन 9 बजे के बाद से वितरित किया जाएगा
  4. ऑर्डर बुक होने के बाद 2 घंटे के भीतर कनेक्शन / सिलेंडर को फिर से भरकर ग्राहक के घर पर दिया जाएगा।
  5. डायल-ए-मिनी वर्तमान में देश के अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, हैदराबाद, मुंबई और पुणे इन 8 शहरों में उपलब्ध है।

गैस सिलेंडर को वापस करने का तरीका

यदि आप शहर से बाहर जा रहे हैं या किसी भी अन्य कारण से गैस सिलेंडर और प्रेशर रेग्युलेटर वापस करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं और निम्नानूसार पूनर्भुगतान मिल सकता है:

  1. यदि वापसी खरीद की तारीख से 5 साल के भीतर है, तो गैस और करों की लागत को छोड़कर सिलेंडर का खरीद मूल्य और प्रेशर रेग्युलेटर का 50 फीसदी।
  2. यदि वापसी खरीद की तारीख से 5 वर्ष के बाद है तो रुपये। 100/- फ्लैट।
  3. यह विकल्प केवल भारत पेट्रोलियम द्वारा प्रदान किया जाता हैं। कृपया खरीद के सबूत को सम्हालकर रखें।

पढ़ें- 47 रुपए में 14 GB डेटा वाला सबसे सस्ता प्लान लॉन्च, अभी करें रिचार्ज

पढ़ें- LPG Subsidy के पैसे अगर आपके अकाउंट में भी नहीं आ रहे तो करें यह काम

पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Yojna की अगली किस्त जानें कबतक आएगी, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

कुकिंग गैस के बढ़ते दाम के चलते केंद्र सरकार आम आदमी की जेब पर अधिक बोझ नहीं डालना चाहती। लिहाजा सरकार उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी मुहैया कराती है। LPG की सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग निर्धारित है। जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपए है। सरकार ने ऐसे  उपभोक्ताओं को सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया है। इसमें 10 लाख रुपए पति-पत्नी दोनों की इनकम शामिल है। अगर आपको चेक करना है कि क्या आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं। इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमत 769 रुपए है। यह रेट फरवरी 2021 में दूरसी बार कीमतों में बढ़ोतरी के बाद हुए है। राष्ट्रीय दिल्ली में एक सिलेंडर की पहले कीमत 719 रुपए थी जे बढ़कर 769 रुपए हो गई है।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर फिर आई बड़ी खबर, खुद पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी

ऐसे चेक करें गैस सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आ रहा है या नहीं

  1. सबसे पहले आपको इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट https://bit.ly/3rU6Lol पर विजिट करना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने सिलेंडर की एक इमेज बनी हुई दिखेगी। इसमें क्लिक करने पर कंपलेंट (Complaint) बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status  लिखकर proceed बटन दबाना होगा।
  3. फिर Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे, यहा आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। मोबाइल नंबर लिंक नही है तो ID का एक ऑप्शन होगा वहां अपनी गैस कनेक्शन की ID एंटर करें। इसके बाद वेरिफाई करके आपको सब्मिट कर देना है।
  5. अब आपके सामने सब्सिडी से जुड़ी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। कितनी सब्सिडी आपको मिली है और कितनी भेजी जा रही है।
  6. इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम करवाएं।
  7. आप 18002333555 पर फ्री में कॉल करके भी इसकी शिकायत दर्ज करने का काम कर सकते हैं।
  8. पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर एक्शन में सरकार, इस बड़े मंत्री ने दिया बड़ा बयान

किसे मिलता है LPG गैस सब्सिडी का लाभ

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

  1. इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG 
  3. कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए।

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
  3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
  4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
Write a comment