Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. LPG Subsidy के पैसे अगर आपके अकाउंट में भी नहीं आ रहे तो करें यह काम

LPG Subsidy के पैसे अगर आपके अकाउंट में भी नहीं आ रहे तो करें यह काम

अगर आप LPG गैस का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। दरअसल LPG गैस खरीदने पर सरकार सब्सिडी देती है और यह सब्सिडी सरकार ग्राहक के खाते में भेजती है। ऐसे में यह जानता आपके लिए जरुरी है कि क्या यह पैसा आपके अकाउंट में आ रहा है या नहीं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: February 22, 2021 13:44 IST
LPG Gas subsidy check online bank account know details, LPG Gas subsidy, LPG Gas subsidy check onlin- India TV Paisa
Photo:FILE

LPG Subsidy के पैसे अगर आपके अकाउंट में भी नहीं आ रहे तो करें यह काम

नई दिल्ली: अगर आप LPG गैस का इस्तेमाल करते है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। दरअसल LPG गैस खरीदने पर सरकार सब्सिडी देती है और यह सब्सिडी सरकार ग्राहक के खाते में भेजती है। ऐसे में यह जानता आपके लिए जरुरी है कि क्या यह पैसा आपके अकाउंट में आ रहा है या नहीं। कुकिंग गैस के बढ़ते दाम के चलते केंद्र सरकार आम आदमी की जेब पर अधिक बोझ नहीं डालना चाहती। लिहाजा सरकार उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी मुहैया कराती है। LPG की सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग निर्धारित है। जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपए है। सरकार ने ऐसे  उपभोक्ताओं को सब्सिडी के दायरे से बाहर कर दिया है। इसमें 10 लाख रुपए पति-पत्नी दोनों की इनकम शामिल है। अगर आपको चेक करना है कि क्या आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं। इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।    

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर फिर आई बड़ी खबर, खुद पेट्रोलियम मंत्री ने दी जानकारी

पढ़ें- खुशखबरी! किसान आंदोलन के बीच इन किसानों को सरकार ने दिए 1.23 लाख करोड़ रुपए

दिल्ली में 14.2 किलोग्राम घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमत 769 रुपए है। यह रेट फरवरी 2021 में दूरसी बार कीमतों में बढ़ोतरी के बाद हुए है। राष्ट्रीय दिल्ली में एक सिलेंडर की पहले कीमत 719 रुपए थी जे बढ़कर 769 रुपए हो गई है।

ऐसे चेक करें गैस सब्सिडी का पैसा अकाउंट में आ रहा है या नहीं

  1. सबसे पहले आपको इंडेन गैस की आधिकारिक वेबसाइट https://bit.ly/3rU6Lol पर विजिट करना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने सिलेंडर की एक इमेज बनी हुई दिखेगी। इसमें क्लिक करने पर कंपलेंट (Complaint) बॉक्‍स ओपन होगा, उसमें Subsidy Status  लिखकर proceed बटन दबाना होगा।
  3. फिर Subsidy Related (PAHAL) के बटन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने Sub Category मे कुछ नए ऑप्शन आएगे, यहा आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  4. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। मोबाइल नंबर लिंक नही है तो ID का एक ऑप्शन होगा वहां अपनी गैस कनेक्शन की ID एंटर करें। इसके बाद वेरिफाई करके आपको सब्मिट कर देना है।
  5. अब आपके सामने सब्सिडी से जुड़ी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। कितनी सब्सिडी आपको मिली है और कितनी भेजी जा रही है।
  6. इसके अलावा यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाएं और अपना काम करवाएं।
  7. आप 18002333555 पर फ्री में कॉल करके भी इसकी शिकायत दर्ज करने का काम कर सकते हैं।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने को लेकर एक्शन में सरकार, इस बड़े मंत्री ने दिया बड़ा बयान

पढ़ें- 50 लीटर फ्री पेट्रोल-डीजल पाने का मौका, देखें ऑफर की पूरी डिटेल

किसे मिलता है LPG गैस सब्सिडी का लाभ

आपको बता देते हैं कि सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

पढ़ें- Paytm पर मिल रहा है 1000 रुपए का बड़ा कैशबैक, देखें ऑफर की पूरी जानकारी

पढ़ें- SBI ने लॉन्च किया YONO Merchant App, व्यापारियों को होगा बड़ा फायदा

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

  1. इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 
  2. इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG 
  3. कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए।

पढ़ें- Maruti Celerio पर बड़े डिस्काउंट का ऐलान, कम कीमत में खरीदें यह शानदार कार

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
  2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
  3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
  4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement