1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महंगा हुआ राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन का सफर, 9 सितंबर से लागू होगा फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम

महंगा हुआ राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन का सफर, 9 सितंबर से लागू होगा फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम

राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन के लिए आपको अब ज्‍यादा किराया चुकाना पड़ेगा। रेल मंत्रालय 9 सितंबर से इन ट्रेनों में फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम लागू करेगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 07, 2016 21:18 IST
Hey Prabhu: महंगा हुआ राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन का सफर, 9 सितंबर से लागू होगा फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम- India TV Paisa
Hey Prabhu: महंगा हुआ राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन का सफर, 9 सितंबर से लागू होगा फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम

नई दिल्‍ली। जल्‍द ही राजधानी, शताब्‍दी और दुरंतो ट्रेन में सफर करने के लिए आपको पहले की तुलना में अब ज्‍यादा किराया चुकाना पड़ेगा। रेल मंत्रालय ने 9 सितंबर से इन ट्रेनों के लिए फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम लागू करने को अपनी अनुमति दे दी है। इस सिस्‍टम में मांग के अनुरूप टिकट के किराये में वृद्धि और कमी होगी। ऐसा अभी एयरलाइंस टिकटों के लिए होता है।

रेल मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि फ्लेक्‍सी फेयर सिस्‍टम के तहत 10 फीसदी सीट बुक होने पर किराये में 10 फीसदी का इजाफा होगा। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया कि जैसे-जैसे सीटों की बुकिंग होती जाएगी, वैसे-वैसे किराया भी बढ़ता जाएगा। इस सिस्‍टम में फर्स्‍ट एसी और एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास को छोड़कर अन्‍य सभी श्रेणियां शामिल होंगी। रेलवे ने यह कदम घाटे से उबरने के लिए उठाया है।

Capture

रेलवे सूत्रों के मुताबिक यह नया सिस्टम 9 सितंबर से लागू हो जाएगा। सूत्रों का कहना है कि राजधानी और दुरंतो ट्रेनों के लिए दस फीसदी का अनुपात रखा गया है। इस आदेश के मुताबिक इन ट्रेनों की सभी श्रेणी के यात्रियों को पहली दस फीसदी सीटों के लिए तो आधार किराया यानी अभी जितना किराया है, उतना ही देना होगा। लेकिन दस फीसदी सीटें बढ़ते ही अगली दस फीसदी सीटों पर किराए में दस फीसदी की बढ़ोतरी हो जाएगी।

भारतीय रेल से जुड़े कुछ Facts

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

शुरुआत में पहली 10 फीसदी सीटों के लिए सामान्य किराया लागू होगा। प्रत्येक 10 फीसदी बर्थ की बुकिंग के बाद किराए में 10 फीसदी की बढ़ोेतरी होगी। इसके तहत मांग के आधार पर किराया ज्यादा से ज्यादा 50 फीसदी तक बढ़ेगा। सेकेंड एसी और चेयरकार के लिए अधिकतम बढ़ोतरी 50 फीसदी की होगी। वहीं थर्ड एसी के लिए यह 40 फीसदी अधिक होगी। अन्य अनुपूरक शुल्‍कों जैसे आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, कैटरिंग शुल्क और सेवा कर में बदलाव नहीं होगा। देश में इस समय 42 राजधानी, 46 शताब्दी तथा 54 दुरंतो ट्रेनें चल रही हैं।

Write a comment