1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google करेगी भारत में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश, डिजिटल इंडिया को देगी बढ़ावा

Google करेगी भारत में 75,000 करोड़ रुपए का निवेश, डिजिटल इंडिया को देगी बढ़ावा

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महमारी के बीच में यह बहुत ही महत्पूर्ण कदम है, जो निवेशक गंतव्य के रूप में भारत के खुलेपन और आकर्षक को प्रदर्शित करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 13, 2020 14:56 IST
Google announces investment of 75,000 crore in India- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Google announces investment of 75,000 crore in India

नई दिल्‍ली। दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल ने सोमवार को भारत में 10 अरब डॉलर (75,000 करोड़ रुपए) का निवेश करने की घोषणा की है। गूगल द्वारा इस निवेश की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सुंदर पिचई ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये बातचीत की। गूगल ने कहा कि यह निवेश प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया लक्ष्‍य को पूरा करने में मदद करेगा।

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महमारी के बीच में यह बहुत ही महत्‍पूर्ण कदम है, जो निवेशक गंतव्‍य के रूप में भारत के खुलेपन और आकर्षक को प्रदर्शित करता है।

गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने कहा कि गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड की घोषणा करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है। इसके माध्‍यम से, हम अगले 5 से 7 सालों के दौरान भारत में 75,000 करोड़ रुपए (10 अरब डॉलर) का निवेश करेंगे। हम यह निवेश ईकोसिस्‍टम इनवेस्‍टमेंट में इक्विटी इनवेस्‍टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के जरिये करेंगे।  

गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम में  बोलते हुए पिचई ने कहा कि निवेश का यह फैसला भारत के भविष्‍य और इसकी डिजिटल इकोनॉमी में कंपनी के भरोसे को दिखाता है।

पिचई ने बताया कि निवेश को भारत के डिजिटलीकरण के चार मुख्‍य क्षेत्रों पर केंद्रित किया जाएगा। इसमें प्रत्‍येक भारतीय को उसकी भाषा में किफायती रूप से सूचना तक पहुंच प्रदान करना, भारत की विशिष्‍ट जरूरतों के लिए नए उत्‍पादों और सेवाओं का निर्माण, कारोबारों को सशक्‍त बनाने और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, शिक्षा एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में सामाजिक भलाई के लिए टेक्‍नोलॉजी एवं आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस का लाभ उठाना शामिल हैं।

Write a comment
X