1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. TikTok के विकल्प के तौर पर उभरा मित्रों एप, 2.5 करोड़ से अधिक बार हुआ डाउनलोड

TikTok के विकल्प के तौर पर उभरा मित्रों एप, 2.5 करोड़ से अधिक बार हुआ डाउनलोड

लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बीच देश में चीन विरोधी भावना बढ़ने के कारण मित्रों टिकटॉक के लिए एक घरेलू विकल्प के रूप में उभरा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 08, 2020 9:19 IST
India’s Answer to TikTok Mitron App Hits 25 Million Downloads - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

India’s Answer to TikTok Mitron App Hits 25 Million Downloads

बेंगलुरु। इंटरनेट पर काफी प्रसिद्ध हो चुके चाइनीज शॉर्ट विडियो शेयरिंग एप टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उसके जैसे फीचर्स ऑफर करने वाले स्वदेशी एप्स तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं। छोटे वीडियो के लिए ऐसा ही एक स्वदेशी एप मित्रों आजकल काफी चर्चा में है, जिसे अभी तक 2.5 करोड़ से अधिक यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। मित्रों ने कहा कि उसके एप को गूगल प्ले स्टोर से 2.5 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और वह जल्द ही लोगों के बीच अपने पैठ जमाता जा रहा है।

लद्दाख में एलएसी पर तनाव के बीच देश में चीन विरोधी भावना बढ़ने के कारण मित्रों टिकटॉक के लिए एक घरेलू विकल्प के रूप में उभरा है। हालांकि इस एप को तकनीकी नीति के उल्लंघन के लिए कुछ समय पहले गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। गूगल द्वारा उठाए गए मुद्दों को सही किए जाने के बाद एप ने न केवल गूगल पर फिर से मौजूदगी दर्ज कराई है, बल्कि वह टिकटॉक पर प्रतिबंध के बाद तो लोगों के बीच लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है।

भारत ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को लेकर पिछले महीने के अंत में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था और इसके साथ ही मित्रों की लोकप्रियता में और वृद्धि हुई। बेंगलुरु स्थित एप ने मंगलवार को दावा किया कि लगभग चार करोड़ वीडियो प्रति घंटे प्लेटफॉर्म पर देखे जाते हैं, जबकि प्रतिदिन लगभग 10 लाख नए वीडियो बनाए जाते हैं।

इस एप को दो कम्‍प्यूटर विज्ञान इंजीनियरों द्वारा बनाया गया था। इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की के पूर्व छात्र शिवांक अग्रवाल और महाराष्ट्र के नागपुर स्थित विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के पूर्व छात्र अनीश खंडेलवाल ने बनाया है, जिसे इस वर्ष अप्रैल में लॉन्च किया गया था। अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि मित्रों प्लेटफॉर्म पर प्रतिदिन लगभग 10 लाख नए वीडियो देखना अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है।

Write a comment
X