1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. HCL Tech को पहली तिमाही में हुआ 2,925 करोड़ रुपए का लाभ, शिव नादर ने छोड़ा चेयरमैन का पद

HCL Tech को पहली तिमाही में हुआ 2,925 करोड़ रुपए का लाभ, शिव नादर ने छोड़ा चेयरमैन का पद

शिव नादर ने चेयरमैन पद भी छोड़ने की घोषणा की है। उनकी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा अब तत्काल प्रभाव से कंपनी की चेयरमैन होंगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 17, 2020 14:24 IST
HCL Tech Q1 net profit up 31.7 pc at Rs 2,925 cr; Shiv Nadar steps down as Chairman- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

HCL Tech Q1 net profit up 31.7 pc at Rs 2,925 cr; Shiv Nadar steps down as Chairman

नई दिल्‍ली। आईटी कंपनी एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज ने शुक्रवार को बताया कि वित्‍त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 31.7 प्रतिशत बढ़कर 2,925 करोड़ रुपए हो गया। कंपनी ने कहा कि शिव नादर ने चेयरमैन पद भी छोड़ने की घोषणा की है। उनकी बेटी रोशनी नादर मल्‍होत्रा अब तत्‍काल प्रभाव से कंपनी की चेयरमैन होंगी। कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 तिमाही में 2220 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था।

समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी का राजस्‍व 8.6 प्रतिशत बढ़कर 17,841 करोड़ रुपए रहा, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपए था। वहीं मार्च 2020 तिमाही में कंपनी का राजस्‍व 18,590 करोड़ रुपए था। एचसीएल के टेक्‍नोलॉजीज के अध्‍यक्ष और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि समीक्षाधीन तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों ने हमारे राजस्‍व पर बुरा असर डाला है, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली।

 उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले। कंपनी ने बताया कि निदेशक मंडल ने शिव नादर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर मल्होत्रा को बोर्ड और कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है। उनकी नियुक्ति शुक्रवार से प्रभावी है। कंपनी ने बताया कि शिव नादर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और वह मुख्य रणनीति अधिकारी के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी बने रहेंगे।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने अमेरिका द्वारा एच 1-बी वीजा के निलंबन को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और कहा कि इस कदम से छोटी अवधि में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) सेवाओं पर न्यूनतम प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि वह पिछले 10 वर्षों से स्थानीय स्तर पर लोगों को काम पर रखते आ रही है। कंपनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजय कुमार ने कहा कि हमने 10 साल पहले अमेरिका में केंद्रों में निवेश करना शुरू किया था, हमारे पास अमेरिका में 15 स्केल्ड वितरण केंद्र हैं। हम स्थानीयकरण बढ़ाने वाले पहले लोगों में से एक थे, अमेरिका में हमारे 67 प्रतिशत कर्मचारियों के करीब स्थानीय लोग हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रवृत्ति है, जिसे हमने वास्तव में उद्योग में आगे बढ़ाया है और अब कई अन्य कंपनियां हमारा अनुसरण कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास मांग पूरी करने के लिए अमेरिका में पर्याप्त लोग हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, नियम के बारे में मैं कहूंगा, दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन यह देखते हुए कि हम न केवल अमेरिका में, बल्कि सभी भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी स्थानीय उपस्थिति को बढ़ाने के लिए तैयार रहे हैं, हम नीति में वर्तमान परिवर्तन के कारण बहुत कम प्रभाव देखते हैं। कम से कम निकट अवधि में।

उन्होंने कहा कि अगर इसे लंबे समय तक जारी रखा जाता है, तो कंपनी को "इस बात पर ध्यान देना होगा कि हम मांग को कैसे पूरा करते हैं"। एचसीएल टेक के दुनिया भर में जून 2020 तिमाही के अंत तक 1.5 लाख से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी को 63.7 प्रतिशत राजस्व अमेरिकी बाजार से प्राप्त होता है। जून तिमाही में कंपनी के कुल राजस्व में यूरोप का योगदान 28.3 प्रतिशत और शेष अन्य सभी बाजारों का योगदान आठ प्रतिशत रहा था।

Write a comment
X