1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Hetero हेल्‍थकेयर ने Covid-19 के लिए दवा आपूर्ति को किया शुरू, भारत में कीमत है इसकी 5400 रुपए प्रति शीशी

Hetero हेल्‍थकेयर ने Covid-19 के लिए दवा आपूर्ति को किया शुरू, भारत में कीमत है इसकी 5400 रुपए प्रति शीशी

कंपनी 20,000 के सेट में 10,000 शीशियों की आपूर्ति हैदराबाद, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, मुंबई तथा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में करेगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 25, 2020 12:24 IST
Hetero Healthcare set to supply its generic COVID-19 drug at Rs 5,400 per vial across India- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Hetero Healthcare set to supply its generic COVID-19 drug at Rs 5,400 per vial across India

नई दिल्‍ली। हेटेरो हेल्थकेयर ने बुधवार को घोषणा की है कि वह कोविड-19 के इलाज के लिए अपनी वायरल रोधी जेनरिक दवा कोविफोर (रेमडेसिवीर) की 20,000 शीशियों की देशभर में आपूर्ति करेगी। इसका अधिकतम खुदरा मूल्य 5,400 रुपए प्रति शीशी होगा। हेटेरो हेल्थकेयर ने बयान में कहा कि कंपनी 20,000 के सेट में 10,000 शीशियों की आपूर्ति हैदराबाद, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, मुंबई तथा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में करेगी। शेष 10,000 शीशियों की आपूर्ति कोलकाता, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, भुवनेश्वर, रांची, विजयवाड़ा, कोचिन, त्रिवेंद्रम और गोवा में एक सप्ताह में की जाएगी।

कंपनी ने कहा कि उसने इस दवा का अधिकतम खुदरा मूल्य 5,400 रुपए प्रति शीशी तय किया है। इससे पहले एक अन्य फार्मा कंपनी सिप्ला ने मंगलवार को कहा था कि वह रेमडेसिवीर के जेनेरिक संस्करण की कीमत 5,000 रुपए  प्रति शीशी से कम रखेगी। कंपनी ने कहा है कि उसकी यह दवा आठ से दस दिन में उपलब्ध होगी।

हेटेरो हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक एम श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि भारत में कोविफोर को पेश करना हमारे लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। कोविफोर के जरिये हम अस्पताल में मरीज के इलाज के समय को कम कर सकेंगे, जिससे चिकित्सा ढांचे पर दबाव कम हो सकेगा। कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से इस समय चिकित्सा ढांचे पर काफी दबाव है।

उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे जनता और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को कोविफोर आसानी से उपलब्ध हो सके। कोविफोर रेमडेसिवीर का पहला जेनेरिक संस्करण है। कंपनी ने बयान में कहा कि इस दवा का इस्तेमाल बालिगों और बच्चों, अस्पतालों में गंभीर संक्रमण की वजह से भर्ती मरीजों के इलाज में किया जा सकता है। यह दावा 100 एमजी की शीशी (इंजेक्शन लगाने के लिए) में उपलब्ध होगी। इससे पहले हेटेरो ने रविवार को कहा था कि उसे भारतीय दवा महानियंत्रक (डीजीसीआई) से रेमडेसिवीर के विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिल गई है।

Write a comment
X