1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत ने तीन देशों से पांच लाख टन रिफाइंड पामतेल आयात के लिए लाइसेंस जारी किए

भारत ने तीन देशों से पांच लाख टन रिफाइंड पामतेल आयात के लिए लाइसेंस जारी किए

भारत ने (नेपाल, इंडोनेशिया और बांग्लादेश) तीन देशों से लगभग पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल आयात करने के लिए 70 लाइसेंस जारी किए हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 21, 2020 6:24 IST
India, import, refined palm oil - India TV Paisa

India gives licences for importing 5 lakh tonnes refined palm oil from 3 countries

नयी दिल्ली। भारत ने (नेपाल, इंडोनेशिया और बांग्लादेश) तीन देशों से लगभग पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल आयात करने के लिए 70 लाइसेंस जारी किए हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। आठ जनवरी को, सरकार ने रिफाइंड पाम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

सूत्रों ने कहा कि विदेश व्यापार महानिदेशालय ने करीब पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल आयात करने के लिए 60-70 आयात लाइसेंस जारी किए हैं। ये लाइसेंस केवल 18 महीने की अवधि के लिए वैध होंगे। इस वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान भारत ने लगभग 23 लाख टन रिफाइंड पाम तेल यानी हर महीने लगभग 2.5 लाख टन तेल का आयात किया। 

भारत दुनिया में वनस्पति तेलों का सबसे बड़ा आयातक है और सालाना लगभग डेढ करोड़ टन का आयात करता है। इसमें से पाम तेल का 90 लाख टन आयात शामिल है, जबकि शेष 60 लाख टन सोयाबीन और सूरजमुखी का तेलों का आयात किया जाता है। इंडोनेशिया और मलेशिया दो देश हैं जो ताड़ यानी पॉम तेल की आपूर्ति करते हैं। मलेशिया एक साल में 1.90 करोड़ टन ताड़ के तेल का उत्पादन करता है, जबकि इंडोनेशिया 4.30 करोड़ टन पॉम तेल का उत्पादन करता है। सरकार का रिफाइंड पॉम तेल को प्रतिबंधित सूची में लाने का कदम नए नागरिकता कानून और कश्मीर मुद्दे पर मलेशिया की टिप्पणी की पृष्ठभूमि में सामने आया।

Write a comment
X