Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत में इस साल इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ के पार होगी: प्रसाद

भारत में इस साल इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ के पार होगी: प्रसाद

रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि देश में इंटरनेट ग्राहकों की संख्या इस साल 50 करोड़ पहुंच सकती है। इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर करीब 40 करोड़ पहुंच गई है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: May 04, 2016 20:58 IST
भारत में इस साल इंटरनेट ग्राहकों की संख्या हो सकती है 50 करोड़ के पार, तेजी से बढ़ रहा है आधार- India TV Paisa
भारत में इस साल इंटरनेट ग्राहकों की संख्या हो सकती है 50 करोड़ के पार, तेजी से बढ़ रहा है आधार

नई दिल्ली। दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने आज कहा कि देश में इंटरनेट ग्राहकों की संख्या इस साल 50 करोड़ पहुंच सकती है। डिजिटल देश ड्राइव 2.0 की शुरुआत करते हुए प्रसाद ने कहा, भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या बढ़कर करीब 40 करोड़ पहुंच गई है। अगर हम ट्राई के आंकड़ें को देखे तो यह 33.2 करोड़ के आसपास है। सेवा प्रदाताओं के अनुसार यह संख्या 40.2 करोड़ पहुंच गई है। 2017 तक इनकी संख्या 50 करोड़ होगी। मुझे लगता है कि यह इसी साल हो सकता है। उन्होंने कहा कि भारत में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंच गई है।

लोकसभा में उनके द्वारा पेश आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार फरवरी के अंत में जीएसएम प्रौद्योगिकी आधारित मोबाइल ग्राहकों की संख्या 98.2 करोड़ हो गई, जबकि सीडीएमए नेटवर्क पर ग्राहकों की संख्या 4.45 करोड़ थी। प्रसाद ने कहा, आईटी और संचार मंत्री बनने के बाद मुझे वास्तव में एक अलग भारत का अनुभव हुआ।

भारत बड़ी डिजिटल क्रांति के मुहाने पर है। भारतीय पहले प्रौद्योगिकी को देखते हैं, उसके बाद प्रौद्योगिकी अपनाते हैं और तब वे उसका लाभ उठाते हैं और इस प्रक्रिया में सशक्त होते हैं। डिजिटल देश 2.0 व्याख्यात्मक कहानी की पुस्तक है। इसमें लघु भारतीय कंपनियों के बारे में बताया गया है, जो अपने कारोबार को नया रूप देने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- कैब बुक करने के लिए नहीं होगी अब इंटरनेट या GPS की जरूरत, ixigo ने लॉन्‍च किया 1-टैप बुकिंग फीचर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement