1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 16.7% की गिरावट, लॉकडाउन का दिखा असर

मार्च में औद्योगिक उत्पादन में 16.7% की गिरावट, लॉकडाउन का दिखा असर

मार्च के आखिरी हफ्ते में लॉकडाउन शुरू होने से उत्पादन पर पड़ा बुरा असर

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 12, 2020 18:54 IST
March IIP contracts- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

March IIP contracts

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते मार्च के महीने में औद्योगिक उत्पादन में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिली है। महीने के दौरान आईआईपी (Index of Industrial Production) में 16.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जो कि इंडेक्स की अब तक की सबसे बडी गिरावट है। फरवरी में ही IIP में 4.5 फीसदी की बढ़त रही थी, जो कि पिछले 7 महीने का उच्चतम स्तर था। वहीं पिछले साल के इसी महीने में औद्योगिक उत्पादन 2.7 फीसदी बढ़ा था।

मार्च के दौरान मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन में 20.6 फीसदी की गिरावट रही है। साथ ही इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन में 6.8 फीसदी की गिरावट रही। मार्च में तेज गिरावट की वजह से पिछले पूरे वित्त वर्ष के लिए IIP में 0.7 फीसदी की गिरावट रही।  

ओद्योगिक उत्पादन में गिरावट की मुख्य वजह कोरोना संकट है। दरअसल महामारी की वजह से उत्पादन पर दबाव पहले से ही बना हुआ था, 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से उत्पादन में गिरावट और गहरी हो गई। माना जा रहा है कि अप्रैल में गिरावट और गहरी होगी क्योंकि अप्रैल के पहले 20 दिन आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर बाकी सभी तरह की कारोबारी गतिविधियों पर पूरे देश में रोक लगी थी। 20 अप्रैल के बाद भी उत्पादन में शर्तों के साथ सीमित छूट दी गई।  

Write a comment
X