Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नाइके इंडिया ने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, अपने वैश्विक परिचालन को कम करना शुरू किया

नाइके इंडिया ने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, अपने वैश्विक परिचालन को कम करना शुरू किया

अमेरिका की प्रमुख खेल उपकरण निर्माता कंपनी नाइके ने भारत में अपने तकरीबन 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: September 02, 2017 15:18 IST
नाइके इंडिया ने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, अपने वैश्विक परिचालन को कम करना शुरू किया- India TV Paisa
नाइके इंडिया ने 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटाया, अपने वैश्विक परिचालन को कम करना शुरू किया

नई दिल्‍ली। अमेरिका की प्रमुख खेल उपकरण निर्माता कंपनी नाइके ने भारत में अपने तकरीबन 20 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से हटा दिया है। ऐसा कंपनी द्वारा अपने वैश्विक परिचालन के आकार को घटाने के तहत किया गया है। हालांकि, नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों को कंपनी के साउथईस्‍ट एशिया में संचालित ऑपरेशन में काम करने का विकल्‍प भी दिया जा रहा है।

आकार कम करना कंपनी के वैश्विक पुनर्गठन का एक हिस्‍सा है, जिसके तहत नाइके 2020 तक अपने अनुमानित विकास दर के लक्ष्‍य का 80 प्रतिशत हिस्‍सा 10 देशों के 12 शहरों पर ध्‍यान केंद्रित कर हासिल करेगी। नाइके इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि जून में हमनें छंटनी करने की घोषणा की थी। इसी घोषणा के अनुरूप भारत में यह छंटनी की गई है। भारत में नाइके का मुख्‍यालय बेंगलुरु में ही बना रहेगा और इसके दो अन्‍य कार्यालय दिल्‍ली और मुंबई भी पहले की तरह काम करते रहेंगे।

इससे पहले नाइके के सीईओ मार्क पार्कर ने घोषणा की थी कि ग्राहकों को सीधे ऑनलाइन अधिक जूते बेचने के लिए कंपनी अपने पुनर्गठन के तहत 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि नाइके भारत में अपने कुल स्‍टोर में से 35 प्रतिशत को बंद करेगी। भारतीय बाजार में कंपनी की बिक्री घटने से भी वर्तमान कदम को बल मिला है। पिछले दो सालों से नाइके की बिक्री लगातार घट रही है। रजिस्‍ट्रार ऑफ कंपनीज से मिले आंकड़ों के मुताबिक वित्‍त वर्ष 2014-15 में बिक्री 803 करोड़ रुपए और वित्‍त वर्ष 2015-16 में 764 करोड़ रुपए थी।

नाइके ने भारतीय बाजार में 2005 में प्रवेश किया था। वित्‍त वर्ष 2014-15 में कंपनी घाटा 101 करोड़ रुपए था, जो वित्‍त वर्ष 2015-16 में बढ़कर 170 करोड़ रुपए हो गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement